1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Breaking-अब पंजशीर में लहराया तालिबानी झंडा , नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर की मौत का दावा

Breaking-अब पंजशीर में लहराया तालिबानी झंडा , नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर की मौत का दावा

तालिबान (Taliban) ने पंजशीर प्रांत (Panjshir)  पर  फतह का दावा ठोक दिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान लड़ाकों (Taliban fighters) ने पंजशीर के गवर्नर हाउस (Panjshir Governor office)  को अपने कब्जे में ले लिया है और वहां पर तालिबानी झंडा (Talibani flag)  भी लगा दिया है। न्यूज एजेंसी असवाका (News Agency Asawaka) ने इसकी पुष्टि भी की है। जारी की गई तस्वीरों में गवर्नर हाउस में तालिबान का झंडा (Taliban flag in governor's house) और उसके बाहर लड़ाके खड़े नजर आ रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। तालिबान (Taliban) ने पंजशीर प्रांत (Panjshir)  पर  फतह का दावा ठोक दिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान लड़ाकों (Taliban fighters) ने पंजशीर के गवर्नर हाउस (Panjshir Governor office)  को अपने कब्जे में ले लिया है और वहां पर तालिबानी झंडा (Talibani flag)  भी लगा दिया है। न्यूज एजेंसी असवाका (News Agency Asawaka) ने इसकी पुष्टि भी की है। जारी की गई तस्वीरों में गवर्नर हाउस में तालिबान का झंडा (Taliban flag in governor’s house) और उसके बाहर लड़ाके खड़े नजर आ रहे हैं।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने की यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बातचीत, संघर्ष खत्म करने की बात दोहराई

तालिबान बोला- चीफ कमांडर मारा गया

पढ़ें :- Good News: त्योहारों के समय यात्रा में नहीं होगी यात्रियों को परेशानी, रेलवे चलाएगा 179 विशेष ट्रेन

तालिबान (Taliban ) ने दावा किया है कि पंजशीर की लड़ाई में उसने प्रतिरोधी मोर्चे के चीफ कमांडर मोहम्मद साहेल को मार गिराया है। इससे पहले मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दश्ती और महमद मसूद के भतीजे की मौत की खबर भी सामने आ चुकी है।

अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

बताया जा रहा है कि तालिबान (Taliban )  के दावे के बाद अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह (Amrullah Saleh, Vice President of Afghanistan) को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। वहीं पंजशीर (Panjshir)  का नेता अहमद मसूद (Ahmed Masood) तीन दिन से ताजिकिस्तान (Tajikistan) में है।

तालिबान के आगे कमजोर पड़ गया था पंजशीर

फहीम दश्ती की मौत से एक दिन पहले ही प्रतिरोधी मोर्चे ने तालिबानियों का बड़ा नुकसान किया था। भयंकर गोलीबारी में 600 से ज्यादा तालिबानियों की मौत हुई थी, तो वहीं एक हजार से ज्यादा ने आत्मसमर्पण किया था। फहीम दश्ती भी इस संघर्ष का हिस्सा थे, उन्होंने ही 600 तालिबानियों की मौत की पुष्टि की थी। इसके एक दिन बाद ही तालिबान ने पंजशीर के गवर्नर हाउस पर कब्जा जमा लिया (Captured the Governor’s House) है।

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav jeevan parichay : पिता की ख्वाहिश थी बेटा करे पहलवानी, पर मुलायम सिंह यादव बने सियासत के पक्के​​ खिलाड़ी

अहमद मसूद (Ahmed Masood) ने की युद्ध विराम की अपील 

फहीम दश्ती की मौत (Death of Faheem Dashti) के बाद प्रतिरोधी मोर्चे की ओर से युद्ध विराम की अपील की गई है। अहमद मसूद (Ahmed Masood) का भी कहना है कि अगर तालिबान अपने लड़ाकों को पंजशीर (Panjshir) से वापस बुला लेता है तो वह तुरंत लड़ाई रोक देंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...