1. हिन्दी समाचार
  2. बिलियर्ड्स: पंकज आडवाणी ने 22वां विश्व खिताब जीता, PM मोदी भी हुए मुरीद

बिलियर्ड्स: पंकज आडवाणी ने 22वां विश्व खिताब जीता, PM मोदी भी हुए मुरीद

Pankaj Advani Clinches Record 22nd World Billiards Title

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने रविवार को म्यामां के मांडले में ‘150-अप’ प्रारूप में लगातार चौथे आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स खिताब के साथ अपने करियर का 22वां विश्व खिताब जीता। यह उनका बिलियर्ड्स के शॉर्ट फॉर्मेट में पिछले 6 साल में पांचवां वर्ल्ड खिताब है। आडवाणी ने रविवार को फाइनल में म्यांमार के नाए थावे ओ को 6-2 से हराया।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली बवालः दिल्ली पुलिस कमिश्नर बोले-हिंसा में शामिल किसी को नहीं छोड़ा जायेगा

इस जीत के बाद उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। मोदी ने कहा, ‘देश को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है। आपकी दृढ़ता सराहनीय है। आपको भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’  

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैलीः कांग्रेस का आरोप, उपद्रवियों को छोड़ संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं पर दर्ज हो रहा मुकदमा

बिलियर्ड्स के छोटे प्रारूप में यह 34 साल के आडवाणी का पिछले छह साल में पांचवां खिताब है। पिछले साल की तरह इस साल भी आडवाणी ने फाइनल में स्थानीय दावेदार नेम थ्वाय ओ के खिलाफ 6-2 से आसान जीत दर्ज की। आडवाणी ने मुकाबले की शानदार शुरुआत की और 145, 89 और 127 के ब्रेक्स के साथ जल्द ही 3-0 की बढ़त बना ली।

बेंगलुरु के आडवाणी से अधिक विश्व क्यू खिताब किसी खिलाड़ी ने नहीं जीते हैं। आडवाणी ने 22वां विश्व खिताब जीतने के बाद कहा, ‘प्रत्येक बार मैं जब भी विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेता हूं, एक चीज स्पष्ट होती है- मेरी प्रेरणा में कोई कमी नहीं। यह जीत इस बात का सबूत है कि मेरी भूख और मेरे अंदर की आग बरकरार है।’

आडवाणी को 24 घंटे के भीतर स्नूकर में लय हासिल करनी होगी क्योंकि उन्हें आईबीएसएफ विश्व 6 रेड स्नूकर और विश्व टीम स्नूकर चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...