1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Pankaj Kapoor Birthday Special: 2 शादियां करने वाले Pankaj 8 बार हुए ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित, जाने उनके अनसुने किस्से

Pankaj Kapoor Birthday Special: 2 शादियां करने वाले Pankaj 8 बार हुए ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित, जाने उनके अनसुने किस्से

बॉलीवुड फेमस एक्टर पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) आज अपना 68वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं। सिर्फ हिंदी सिनेमा ही नहीं बल्कि टेलीविजन की दुनिया में भी पंकज कपूर (Pankaj Kapoor)  अपनी प्रतिभा से सबको हैरान कर चुके है। पंकज (Pankaj Kapoor)  का जन्म 29 मई साल 1954 को पंजाब के लुधियाना में हुआ।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Pankaj Kapoor Birthday Special: बॉलीवुड फेमस एक्टर पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) आज अपना 68वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं। सिर्फ हिंदी सिनेमा ही नहीं बल्कि टेलीविजन की दुनिया में भी पंकज कपूर (Pankaj Kapoor)  अपनी प्रतिभा से सबको हैरान कर चुके है। पंकज (Pankaj Kapoor)  का जन्म 29 मई साल 1954 को पंजाब के लुधियाना में हुआ।

पढ़ें :- Actor Rajeev Verma Birthday Special: एक्टर ने अपनी एक्टिंग को लेकर किया था बड़ा खुलासा, कहा- मन ऊब चुका है पिता बनते-बनते

आपको बता दे, पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) ने साल 1982 में श्याम बेनगल की फिल्म ‘आरोहण’ से हिंदी सिनेमा में डेब्यू (Debut in Hindi cinema) किया और फिर एक के बाद एक सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए। फिल्मों में पंकज (Pankaj Kapoor) को भले ही छोटे रोल मिले हो लेकिन अपनी एक्टिंग से वो किसी भी किरदार में जान फूंक देते थे और उनकी इसी बात से फैंस काफी खुश होते थे।

नीलिमा अजीम और सुप्रिया पाठक (Supriya Pathak) से दो शादी करने वाले पंकज को उनके फिल्मी करियर में 3 बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उनके बेटे और एक्टर शाहिद कपूर भी आज हिंदी सिनेमा के जाने-माने चेहरों में से एक है। आज पंकज (Pankaj Kapoor) के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

जाने पंकज कपूर की लाइफ की खास बातें 

पंकज कपूर को पहली बार आमिर खान स्टारर ‘राख’ में शानदार एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पंकज ने दो शादियां की। पहली नीलिमा आजमी और दूसरी सुप्रिया पाठक से। पंकज के चार बच्चे हैं- शाहिद, ईशान, सनाह और रुहान कपूर (Shahid, Ishaan, Sanah and Ruhaan Kapoor) है। पंकज कपूर ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की और थिएटर में जमकर अभिनय किया।

आपको बता दें, पंकज कपूर ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई करते हुए ही पंकज की मुलाकात उनकी पहली पत्नी और अभिनेत्री नीलिमा अजीम से हुई। बाद में दोनों ने शादी कर ली और शाहिद कपूर का जन्म हुआ।

कुछ समय बाद नीलिमा और पंकज अलग हो गए और पंकज कपूर ने सुप्रिया पाठक से शादी कर ली।  सुप्रिया और पंकज की एक बेटी सना कपूर हैं। सना ने साल 2015 में फिल्म शानदार से बॉलीवुड डेब्यू किया। वहीं दोनों का एक बेटा रुहान कपूर हैं।

पंकज ने “करमचंद” शो से करियर की शुरुआत की। पंकज ने 1982 में श्याम बेनेगल की फिल्म “औरोहन” से डेब्यू किया। पंकज ने रिपर्टरी की जॉब गांधी फिल्म के लिए छोड़ दी। पंकज कपूर ने साल 1982 में रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’ में अभिनय किया। आपको जानकार हैरानी होगी कि, इस फिल्म को 8 ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

पढ़ें :- Neetu Chandra Birthday Special: लेस्बियन फोटोशूट के चलते विवादों में रही नीतू चंद्रा, इस बॉलीवुड स्टार्स के साथ रहा रिश्ता

पंकज कपूर ने फिल्म “मौसम” से हिंदी सिनेमा में निर्देशन के क्षेत्र में डेब्यू किया। पंकज को पहचान मिली- ‘मकबूल’, ‘डॉक्टर की मौत’, ‘धर्म’, चमेली,’एक रुका हुआ फैसला’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’, जैसी फिल्मों से। टेलीविजन इंडस्ट्री में भी पंकज कपूर ने खूब नाम कमाया।

‘करमचंद’ और ‘ऑफिस ऑफिस’ में उनकी एक्टिंग ने दर्शकों की खूब वाह-वाही लूटी और टीवी पर अपनी अलग पहचान कायम की। बता दें कि, शाहिद कपूर अपने पिता पंकज कपूर के साथ कई फिल्मों में एक्टिंग करते हुए नजर आ चुके है।जिनमें से ‘शानदार’ और ‘मौसम’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...