1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Parliament Winter Session Live: संसद की कार्यवाही शुरू, लोकसभा व राज्यसभा में चर्चा जारी

Parliament Winter Session Live: संसद की कार्यवाही शुरू, लोकसभा व राज्यसभा में चर्चा जारी

Parliament Winter Session Live : संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का गुरुवार को तीसरा दिन है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी (Congress MP Manish Tiwari) ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस (Adjournment Motion Notice in Lok Sabha) दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Parliament Winter Session Live : संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का गुरुवार को तीसरा दिन है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी (Congress MP Manish Tiwari) ने लोकसभा में शुक्रवार को  स्थगन प्रस्ताव नोटिस (Adjournment Motion Notice in Lok Sabha) दिया है।  उन्होंने केंद्रीय कानून मंत्री व अन्य द्वारा दिए गए बयानों के बाद न्यायपालिका के साथ टकराव मुद्दे पर चर्चा की मांग की है। वहीं भाजपा सांसद ने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) तो रालोद सांसद ने लखीमपुर खीरी कांड (Lakhimpur Khiri case) पर चर्चा की मांग की है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chaudhary) ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को जी20 (G20) पर चर्चा के बजाए भारत-चीन के मुद्दे पर संसद में चर्चा करनी चाहिए। उन्होंने कहा, लद्दाख में, चीनी सेना ने घुसपैठ (The Chinese army invaded) की 200 से अधिक आश्रय स्थल बनाए हैं। अब, हमारी सेना को दूर के क्षेत्रों में गश्त करने की अनुमति भी नहीं है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो सियाचिन ग्लेशियर(Siachen Glacier) में स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Environment Minister Bhupendra Yadav) ने शुक्रवार को कहा कि संसद में कल वाइल्डलाइफ एक्ट (Wildlife Act) पास किया गया है। इस एक्ट में सरकार ने आदिवासियों के कम्युनिटी राइट्स (Community Rights) को भी शामिल किया है। उनका पुनर्वास किया गया है, लेकिन जब तक यह पूरा नहीं हो जाता, उनके सामुदायिक अधिकारी जारी रहेंगे। भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav)ने आगे कहा गया कि इस तरह के संशोधनों से पता चलता है कि सरकार विकास की दौड़ में हर व्यक्ति को शामिल करना चाहती है।

भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने देश में समान नागरिक संहिता लागू करने पर चर्चा के लिए शून्यकाल नोटिस दिया है। उन्होंने इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की है। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी कांड के पीड़ितों को मुआवजा न दिए जाने पर रालोद सांसद जयंत सिंह ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। उन्होंने इस विषय पर चर्चा की मांग की है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को जी20 पर चर्चा के बजाए भारत-चीन के मुद्दे पर संसद में चर्चा करनी चाहिए। उन्होंने कहा, लद्दाख में, चीनी सेना ने घुसपैठ की 200 से अधिक आश्रय स्थल बनाए हैं। अब, हमारी सेना को दूर के क्षेत्रों में गश्त करने की अनुमति भी नहीं है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो सियाचिन ग्लेशियर में स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है।

पढ़ें :- Budget 2023: लोगों को बजट से क्या हैं उम्मीदें? किसानों के लिए किए जा सकते हैं खास ऐलान
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...