1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. संसद का शीतकालीन सत्र खत्म : लोकसभा के बाद राज्यसभा भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

संसद का शीतकालीन सत्र खत्म : लोकसभा के बाद राज्यसभा भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र (Winter Session) बुधवार से खत्म करने का ऐलान कर दिया गया है। लोकसभा (Lok Sabha) के बाद राज्यसभा (Rajya Sabha) भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित (Adjourned Indefinitely) कर दी गई है। लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) बोले संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) में हंगामे से 18 घंटे, 48 मिनट बर्बाद हुए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र (Winter Session) बुधवार से खत्म करने का ऐलान कर दिया गया है। लोकसभा (Lok Sabha) के बाद राज्यसभा (Rajya Sabha) भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित (Adjourned Indefinitely) कर दी गई है। लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) बोले संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) में हंगामे से 18 घंटे, 48 मिनट बर्बाद हुए हैं।

पढ़ें :- Monsoon Session : लोकसभा में मनीष तिवारी -बोले 'पेंसिल-शार्पनर पर बढ़ा GST, बच्चों को भी नहीं बख्श रही है मोदी सरकार'

राज्यसभा सदस्य और तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ’ब्रायन बुधवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास 12 निलंबित सांसदों के साथ धरने पर बैठ गए हैं। ओ’ ब्रायन को राज्यसभा में सदन की नियमावली पुस्तिका आसन की ओर उछालने के कारण सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था।

बता दें कि इससे पहले संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) के पहले दिन 29 नवंबर को विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को पिछले मानसून सत्र के दौरान ‘अशोभनीय आचरण’ करने के कारण वर्तमान शीतकालीन सत्र (Winter Session) की शेष अवधि के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। ये निलंबित सांसद गांधी प्रतिमा के समक्ष धरने पर बैठे हैं। वह अपने निलंबन के विरोध में इसी स्थान पर ‘जन संसद’ का आयोजन कर रहे हैं।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि सरकार ने जानबूझकर 12 सांसदों को निलंबित कर दिया। ताकि बिल आसानी से पास हो सकें। उन्होंने कहा कि हमने सरकार से निलंबन रद्द करने का अनुरोध किया ताकि सदन सुचारू रूप से चल सके, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) विभिन्न मुद्दों और सरकार की रणनीति पर चर्चा करने के लिए संसद में वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, किरेन रिजिजू, अनुराग सिंह ठाकुर और नितिन गडकरी शामिल हुए हैं।

पढ़ें :- Sanjay Raut का लोकसभा व महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पर तंज, कहा- लोकतंत्र के मंदिरों में हो रही है दान पेटी लूटने जैसी कार्यवाही
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...