1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Pashu Pakshi Ki Seva : पशु पक्षी की सेवा करने से मिलता है पुण्य,ग्रह दोष को किया जा सकता है शांत

Pashu Pakshi Ki Seva : पशु पक्षी की सेवा करने से मिलता है पुण्य,ग्रह दोष को किया जा सकता है शांत

सनातन धर्म में स्रृष्टि के कल्याण के लिए प्रार्थना की जाती है। धार्मिक ग्रथों में स्पष्ट कहा गया है कि सदाचार और परोपकार से जीवन का निर्वहन करना चाहिए । मानव के साथ वातावरण में जो अन्य जीव रहते है उनके प्रति प्रति मानव के अंदर दया का भाव होना चाहिए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Pashu Pakshi Ki Seva : सनातन धर्म में स्रृष्टि के कल्याण के लिए प्रार्थना की जाती है। धार्मिक ग्रथों में स्पष्ट कहा गया है कि से जीवन का निर्वहन करना चाहिए । मानव के साथ वातावरण में जो अन्य जीव रहते है उनके प्रति प्रति मानव के अंदर दया का भाव होना चाहिए। हिंदू धर्म ग्रंथों में पशु पक्षी को मानव संस्स्कृति का तारणहार बताया गया है। पशु पक्षी की सेवा का विशेष फल भी बताया गया है। हिंदू धर्म पशु पक्षी की पूजा भी जाती है।  ज्योतिष ग्रंथों में कहा गया है कि पशु पक्षी की सेवा करने से ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। ग्रह पीड़ा और ग्रह की बाधा से मुक्ति पाने के लिए  विशेष अवसरों पर पशु पक्षी की सेवा पूजा की जाती है। गौ माता के बारे में कहा जाता है कि विधिवत इनकी पूजा करने से स्वर्ग की प्राप्ति होती है।  कौओं को रोज भोजन देने की बात ज्योतिष शास्त्र में बताई गई है। भारतीय महापुरुषों ने जीवों पर दया करने और पशु पीड़ा न करने के लिए जनमानस का मार्गदर्शन  किया है।

पढ़ें :- Ketu Grah Shanti Upay : केतु ग्रह को विद्याओं का कारक माना गया है, इस मंत्र से करें ग्रह शांति के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन गाय को रोटी और गुड़ खिलाना चाहिए। इससे व्यक्ति के चंद्रमा से संबंधित दोष दूर होते हैं और व्यक्ति सभी कष्टों से छुटकारा पा लेता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर में वाद-विवाद व क्लेश को दूर करने के लिए हर मंगलवार को बंदर को गुड़ और चना खिलाना चाहिए। हर शनिवार को काले कुत्ते को भोजन कराना चाहिए। ऐसा करने से राहु, केतु और शनि प्रसन्न होते हैं और हर क्षेत्र में व्यक्ति की जीत होती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...