1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. जल्द ही बचे 54 लोकसभा क्षेत्रों में स्थापित होंगे पासपोर्ट केंद्र : एस जयशंकर

जल्द ही बचे 54 लोकसभा क्षेत्रों में स्थापित होंगे पासपोर्ट केंद्र : एस जयशंकर

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर देश और विदेशों में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पासपोर्ट कार्यालय (पीओ), पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके), डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में काम करने वाले कर्मचारियों एवं पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के सभी भागीदारों को पासपोर्ट सेवा दिवस की बधाई बधाई दी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर देश और विदेशों में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पासपोर्ट कार्यालय (पीओ), पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके), डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में काम करने वाले कर्मचारियों एवं पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के सभी भागीदारों को पासपोर्ट सेवा दिवस की बधाई बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण अपनी जान गवाने वाले कर्मियों के दोस्तों और परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि यह वास्तव में हम सभी के लिए बहुत कठिन दौर रहा है।

पढ़ें :- Advertisements Guidelines : मोदी सरकार सट्टेबाजी से जुडे़ विज्ञापनों पर सख्त, दी ये हिदायत

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारी सरकार का उद्देश्य कुशल शासन के साथ ही प्रभावी, पारदर्शी और जवाबदेह सार्वजनिक सेवा वितरण सुनिश्चित करना है। इस दिशा में हमारा पहला दृष्टिकोण पासपोर्ट नियमों और प्रक्रियाओं का सरलीकरण करना था। मंत्रालय ने डाक विभाग के साथ मिलकर पूरे देश में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित करके नागरिकों तक पासपोर्ट सेवाओं की पहुंच को और मजबूत करने के लिए ठोस प्रयास किए। इस प्रयास के परिणाम स्वरूप पूरे देश में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों के नेटवर्क का विस्तार हुआ है। पिछले वर्ष महामारी की स्थिति में भी हम दो पीओपीएसके स्थापित करने में सफल रहे, जिसमें एक मध्य प्रदेश के सिवनी में और दूसरा पोर्ट ब्लेयर में स्थापित किया गया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ‘पीओपीएस के आम लोगों को सेवाएं प्रदान करने में सरकार के मंत्रालयों के बीच तालमेल के लिए एक बड़ा उदाहरण है। जयशंकर ने कहा कि ‘पासपोर्ट सेवाओं के हमारे निरंतर समेकन और विस्तार ने यह सुनिश्चित किया है कि आज देश के 489 लोकसभा क्षेत्रों में एक पासपोर्ट केंद्र है। बाकी बचे 54 लोकसभा क्षेत्रों में हम जल्द ही पासपोर्ट केंद्र स्थापित करने में सफल रहेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...