1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. मरीज के पेट से निकला 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर,पटना AIIMS के डॉक्टरों ने बचाई जान

मरीज के पेट से निकला 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर,पटना AIIMS के डॉक्टरों ने बचाई जान

डॉक्टर धरती पर भगवान का दूसरा रूप है यह बात एक बार फिर साबित हो गई हैै। यह बात उससे अधिक कौन जान सकता है जिस मरीज की जान डॉक्टरों ने बचाई हो। एक बार फिर पटना एम्स के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पटना: डॉक्टर धरती पर भगवान का दूसरा रूप है यह बात एक बार फिर साबित हो गई हैै। यह बात उससे अधिक कौन जान सकता है जिस मरीज की जान डॉक्टरों ने बचाई हो। एक बार फिर पटना एम्स के डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया है। डॉक्टरों के प्रयास से एक बेहद ही गंभीर मरीज की जान बच गई है। डॉक्टरों की टीम ने सारण के रहने वाले 61 वर्षीय बुजुर्ग के पेट से लगभग 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर निकाला है। इस ट्यूमर का नाम ’रेट्रोपेरीटोनियल’ बताया जाता है। डॉक्टरों की टीम द्वारा इस कठिन ऑपरेशन की कामयाबी की सभी सराहना कर रहे हैं। एक जटिल ऑपरेशन मरीज को नई जिंदगी देने में कामयाब हो गया।

पढ़ें :- अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की हालत नाजुक, AIIMS में कराया गया भर्ती
Jai Ho India App Panchang

इसके बारे में पटना एम्स के ट्रॉमा विभाग के एचओडी डॉ अनिल कुमार कहते हं बताया कि इस ट्यूमर को लेकर मरीज आया था। मरीज का पेट फूला हुआ था। जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि इसके पेट के अंदर पीठ के साइड में रीढ़ के सटे भाग में एक बड़ा सा ट्यूमर है, जो और भी अंगों को प्रभावित कर रहा है। अंदर के भाग का जब सीटी स्कैन किया गया तो यह सारी जानकारी प्राप्त हुई। इसके बाद डॉक्टरों की टीम बनाई गई जिन्होंने इस दुरूह ऑपरेशन को अंजाम दिया और मरीज की जान बचाई जा सकी।

इस मेडिकल टीम में डॉ शिव, डॉ अजीत, डॉ राहुल, डॉ हरि और डॉ अतुल समेत कई अन्य चिकित्सक भी शामिल थे। डॉक्टरों ने जांच कर ऑपरेशन किया ऑपरेशन कर लगभग 2 किलो 50 ग्राम का ट्यूमर निकाला। इसके बाद मरीज की हालत काफी बढ़िया है। उसके कई एक अंग भी प्रभावित हो रहे थे जिसे भी बचा लिया गया। मरीज फिलहाल ठीक है और डॉक्टरों की देखरेख में है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...