सार्वजानिक स्थल पर फेंका कूड़ा तो देंगे 10 हजार का जुर्माना

Pay Rs 10000 Fine For Throwing Waste In Public Place

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता मिशन को अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) का भी समर्थन मिल गया है। एनजीटी ने स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए एक सख्त आदेश जारी किया है जिसके तहत यदि अब कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर कूड़ा-कचरा फेकता हुआ नज़र आया तो उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।




एनजीटी ने अपने आदेश में कहा कि देशभर में खासकर दिल्ली में कूड़ा-कचरा प्रदूषण का सबसे गंभीर कारक है। इसलिए दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेकते पाये जाने वाले से 10000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।




एनजीटी ने दिल्ली के सभी म्युनिसिपल कारपोरेशन कालोनियों, होटलाें, रेस्टोरेंट, स्लॉटर हाउस, सब्जी मंडियों के पास कूड़ा जुटाने और निकासी की व्यवस्था करें। यदि इसके बाद भी कोई कचरा फेंकते हुए पाया जाता है तो उसपर तत्काल 10000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। एनजीटी द्वारा सर्वे में पता चला कि राष्ट्रीय राजधानी में हर दिन करीब 9600 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। इसका कुप्रबंधन प्रदूषण की बड़ी वजह है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता मिशन को अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) का भी समर्थन मिल गया है। एनजीटी ने स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए एक सख्त आदेश जारी किया है जिसके तहत यदि अब कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर कूड़ा-कचरा फेकता हुआ नज़र आया तो उस पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। एनजीटी ने अपने आदेश में कहा कि देशभर में खासकर दिल्ली में कूड़ा-कचरा प्रदूषण का सबसे गंभीर कारक है। इसलिए दिल्ली…