पेटीएम पर कार्ड से भुगतान की सुविधा

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम से जुड़े दुकानदार अब क्रेडिट व डेबिट कार्ड के जरिए भी भुगतान ले सकेंगे। कंपनी ने इसके लिए बुधवार को अपने ऐप का नया उन्नत संस्करण पेश किया है।कंपनी का कहना है कि यह ऐप विशेषकर उन छोटे दुकानदारों के लिए उपयोगी होगा जिनके यहां कार्ड इस्तेमाल की मशीनें नहीं हैं। इससे ये सुनिश्चित होगा कि मौजूदा नकदी संकट से उन्हें कोई कारोबारी नुकसान नहीं हो।




इस मौके पर पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा, ‘‘पेटीएम ने अपने ऐप को उन्नत करते हुए देश का पहला ऐप पीओएस पेश किया है। इससे डिजिटल भुगतान का प्रजातंत्रीकरण होगा। इससे स्मार्टफोन व मोबाइल इंटरनेट की सुविधा रखने वाला कोई भी छोटा दुकानदार ग्राहकों से डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान ले सकता है।’




ऐप में नई सुविधा का ब्योरा देते हुए पेटीएम ने कहा है कि ‘‘भुगतान स्वीकारें’ आयकन के तहत छोटे दुकानदार व कारोबारी अपने ब्योरे की स्वघोषणा कर सकते हैं और बैंक खाते की जानकारी दे सकते हैं। इस पर वे फिलहाल 50,000 रपए प्रतिमाह तक का भुगतान हासिल कर सकते हैं।इसके तहत दुकानदार बेचे गए सामान का बिल तैयार कर फोन ग्राहक को सौंपेगा जो कि अपने कार्ड का ब्योरा डालेगा। ग्राहक द्वारा दिया गया ब्योरा ऐप पर नहीं बल्कि बैंक की बेबसाइट पर जाएगा जिससे उक्त सारी प्रक्रिया सुरक्षित रहेगी। उल्लेखनीय है कि पेटीएम 31 दिसम्बर तक इसमें लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी। पेटीएम ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जबकि सरकार के नोटबंदी के कदम के कारण देश भर में नकदी की कमी देखने को मिल रही है।