1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Pegasus Update: भारत ने इजरायल से डिफेंस डील में खरीदा पेगासस स्पाइवेयर, न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा

Pegasus Update: भारत ने इजरायल से डिफेंस डील में खरीदा पेगासस स्पाइवेयर, न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा

Pegasus Update: देश में पेगासस को लेकर एक बार फिर से सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉक टाइम्स (New York Times) में पेगासस (Pegasus) को लेकर एक रिपोर्ट छपी हुई है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया हे कि 2017 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल गए थे। इस दौरान दो अरब डॉलर का रक्षा सौदा हुआ था। इस सौदे में पेगासस को लेकर भी डील हुई थी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Pegasus Update: देश में पेगासस को लेकर एक बार फिर से सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉक टाइम्स (New York Times) में पेगासस (Pegasus) को लेकर एक रिपोर्ट छपी हुई है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया हे कि 2017 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) इजरायल गए थे। इस दौरान दो अरब डॉलर का रक्षा सौदा हुआ था। इस सौदे में पेगासस को लेकर भी डील हुई थी।

पढ़ें :- 5G Service Launch: पीएम मोदी बोले-भारत ने रचा नया इतिहास, 5G देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक

हालांकि, अखबरा की रिपोर्ट में इस बात का कोई सबूत नहीं दिया गया है। इसको लेकर अब कांग्रेस मोदी सरकार (Modi government) पर हमलावर हो गई है। फिर से प्रधानमंत्री मोदी (Pm Modi) को घेरने में जुट गई है। वहीं, इसको लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सरकार पर हमला बोला है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि, ‘मोदी सरकार ने हमारे लोकतंत्र की प्राथमिक संस्थाओं, राज नेताओं व जनता की जासूसी करने के लिए पेगासस ख़रीदा था। फ़ोन टैप करके सत्ता पक्ष, विपक्ष, सेना, न्यायपालिका सब को निशाना बनाया है। ये देशद्रोह है। मोदी सरकार ने देशद्रोह किया है।’

क्या है पेगासस जासूसी मामला?
पेगासस स्पाइवेयर को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमले कर रही है। दावा किया गया था कि पेगासस स्पाइवेयर के जरिए 300 से ज्यादा लोगों की जासूसी की गई थी, जिसमें नेता, पत्रकार, मंत्री, जज समेत अन्य लोग शामिल थे। बाद में ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा। बता दें कि, पेगासस एक निगरानी स्पाइवेयर है। इसको इजरायल की कंपनी NSO ने तैयार किया है। इस स्पाइवेयर की मदद से स्मार्ट फोन के जरिए जासूसी हो सकती है।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने काफिले को रुकवाकर दिया एंबुलेंस को रास्ता, देखिए वीडियो
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...