1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी लगे कोरोना वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

18 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी लगे कोरोना वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

देश में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम में लाभार्थियों की उम्र को लेकर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को याचिका दाखिल की गई है। इस जनहित याचिका में देश में 18 से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाए जाने की मांग की गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

People Above 18 Years Of Age Also Get Corona Vaccine Petition Filed In Supreme Court

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम में लाभार्थियों की उम्र को लेकर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को याचिका दाखिल की गई है। इस जनहित याचिका में देश में 18 से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाए जाने की मांग की गई है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में काफी समय से वैक्सिनेशन के मामले में उम्र कम किए जाने की मांग उठ रही है। फिलहाल देश में तीसरे चरण का टीकाकरण जारी है। इसमें 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

पढ़ें :- CBSE का रिजल्ट 31 जुलाई तक होगा घोषित , केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बताया रिजल्ट का 'फार्मूला'

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में एड्वोकेट रश्मि सिंह ने याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस के काबू करने के लिए सभी युवा और काम करने वाले वर्ग को वैक्सीन लगाया जाना जरूरी है। याचिका के अनुसार, वैक्सीन को दोनों डोज में पहले ही 6 से 8 हफ्तों का समय लगता है। ऐसे में जब तक वैक्सीन 18 साल या इससे ज्यादा की उम्र के लोगों तक पहुंचेगी, तो कोविड-19 तेजी से फैल सकता है और हालात खराब हो सकते हैं।

याचिका में 18-45 उम्र के शामिल न करने को मनमाना बताया गया है। कहा गया है कि 18-45 साल की आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन के लिए मना करना मनमाना, ‘भेदभाव पूर्ण और अकारण’ है। याचिका में यह भी कहा गया है कि इनकार करना जीवन और स्वास्थ्य के हकों का उल्लंघन है। साथ ही इस याचिका में जानकारों का हवाला भी दिया गया है।

याचिका में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन समेत कई एक्सपर्ट्स की बातों को शामिल किया गया है। IMA ने कोविड-19 टीकाकरण को बढ़ाने की मांग की थी। कुछ एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि हालात का सामना करने के लिए भारत को कम से कम 1 करोड़ डोज रोज लगाने की जरूरत है। केंद्र सरकार फिलहाल 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगा रही है।

पढ़ें :- कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों में बड़े स्तर पर स्वास्थ्यकर्मियों की होगी ज़रूरत : अरविंद केजरीवाल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X