1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोरोना की मार लोग अभी भी लाचार, इस समय कोरोना की चौथी लहर से गुजर रही दुनिया

कोरोना की मार लोग अभी भी लाचार, इस समय कोरोना की चौथी लहर से गुजर रही दुनिया

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि दुनिया इस समय कोरोना की चौथी लहर से गुजर रही है। आए दिन लाखों के पार कोरोना के केस में इजाफा देखने को मिल रहा है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि दुनिया इस समय कोरोना की चौथी लहर से गुजर रही है। आए दिन लाखों के पार कोरोना के केस में इजाफा देखने को मिल रहा है।

पढ़ें :- भारत बायोटेक के वैक्सीन इंट्रानैजल बूस्टर डोज ट्रायल को DCGI से मिली मंजूरी

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि, “वर्तमान में विश्व में Covid की चौथी लहर देखी जा रही है, पिछले 1 सप्ताह में प्रतिदिन 29 लाख मामले दर्ज किए गए। पिछले 4 सप्ताह में अफ्रीका में Covid मामले घट रहे हैं। एशिया में Covid मामले बढ़े हैं। यूरोप में भी मामले घट रहे हैं।”

अगर हम बात भारत की करें तो भारत में अभी 19 लाख सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटों में 3 लाख 17 हजार मामले दर्ज़ किए गए। 1 जनवरी को सिर्फ 22 हज़ार मामले दर्ज़ किए गए थे।”

कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है। जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। जनवरी में अर्जेंटीना भारत और अमेरिका के अलावा एकमात्र अन्य देश था, जहां एक लाख से अधिक दैनिक मामले दर्ज किए गए थे।

ओमिक्रॉन के मामले भी 9 हजार के करीब
कोरोना वायरस के साथ ही देश में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का कहर बढ़ता जा रहा है। देश में ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों की संख्या भी 9 हजार के करीब पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में ओमिक्रॉन केस में लगभग एक फीसदी फीसदी की वृद्धि हुई है।

पढ़ें :- कोरोनावायरस: जानिए COVID खांसी का प्रबंधन करें कैसे, क्या आपको इसके लिए एंटीबायोटिक्स लेनी चाहिए या नहीं

बढ़ाई गई हैं सख्ती
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए देशभर में सख्ती बढ़ा दी गई है। देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं, दिल्ली में वीकेंड लाकडाउन भी इसको लेकर लगाया गया है। बावजूद इसके कोरोना संक्रमण की दर में कमी नहीं हो रही है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...