कोरोना वायरस के डर से पालतू कुत्ते-बिल्लियों को घर से फेंक रहे हैं लोग, सामने आईं डराने वाली तस्वीरें

caat
कोरोना वायरस के डर से पालतू कुत्ते-बिल्लियों को घर से फेंक रहे हैं लोग, सामने आईं डराने वाली तस्वीरें

नई दिल्ली। चीन (China) के वुहान (Wuhan) से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में हाहाकर मचा हुआ है। अब तक इस खतरनाक वायरस से तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। हर तरफ लोगों के मन में खौफ है। जानवरों से इस वायरस के फैलने की अफवाह फैलने के बाद अब लोग अपने पालतू कुत्ते और बिल्लियों को अपने घरों से बाहर निकाल रहे हैं।  
 
खबर के मुताबिक कोरोनोवायरस से प्रभावित चीन से कई तस्वीरें सामने आई हैं, ये तस्वीरें कथित तौर पर खून से लथपथ जानवरों के शवों को उनकी मौत के बाद फेंके जाने की हैं। हुबेई प्रांत के तियानजिन शहर में एक कुत्ते की खून से लथपथ शव की तस्वीर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इस शव को कथित तौर पर फ्लैट से बाहर फेंका गया है।

People Are Throwing Pet Dogs And Cats Out Of The House Due To Fear Of Corona Virus Frightening Pictures Surfaced :

आखिर कैसे फैली ये अफवाह

कहा जा रहा है कि चीन के एक डॉक्टर ने सरकारी टीवी पर कहा कि अगर किसी मरीज के संपर्क में जानवर आ जाए तो उसे घर में अलग-थलग करके रखें, लेकिन डॉक्टर के इस बयान को कुछ टीवी चैनलों ने तोड़मरोड़ कर पेश किया। इससे संदेश गया कि बिल्लियों और कुत्तों से कोरोना वायरस फैल सकता है। इसके बाद तो पालतू जानवर रखने वाले लोगों के मन में अफरा-तफरा फैल गई। हालांकि इसके बाद चाइना ग्लोबल टीवी ने WHO का बयान जारी कर लोगों के मन से डर भगाया। इसमें कहा गया कि कोई ऐसा तथ्य नहीं हैं जिससे ये साबित हो सके कि कोरोना वायरस पालतू जानवरों से फैलते हैं।

कोरोना वायरस का खौफ

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने हांगकांग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन के हवाले से बताया कि वुहान शहर में 75,815 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इस विषाणु का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां पर मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है। कोरोना वायरस भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और स्वीडन सहित दो दर्जन देशों में फैल चुका है। भारत में केरल की एक छात्रा में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

नई दिल्ली। चीन (China) के वुहान (Wuhan) से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में हाहाकर मचा हुआ है। अब तक इस खतरनाक वायरस से तीन सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। हर तरफ लोगों के मन में खौफ है। जानवरों से इस वायरस के फैलने की अफवाह फैलने के बाद अब लोग अपने पालतू कुत्ते और बिल्लियों को अपने घरों से बाहर निकाल रहे हैं।     खबर के मुताबिक कोरोनोवायरस से प्रभावित चीन से कई तस्वीरें सामने आई हैं, ये तस्वीरें कथित तौर पर खून से लथपथ जानवरों के शवों को उनकी मौत के बाद फेंके जाने की हैं। हुबेई प्रांत के तियानजिन शहर में एक कुत्ते की खून से लथपथ शव की तस्वीर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इस शव को कथित तौर पर फ्लैट से बाहर फेंका गया है। आखिर कैसे फैली ये अफवाह कहा जा रहा है कि चीन के एक डॉक्टर ने सरकारी टीवी पर कहा कि अगर किसी मरीज के संपर्क में जानवर आ जाए तो उसे घर में अलग-थलग करके रखें, लेकिन डॉक्टर के इस बयान को कुछ टीवी चैनलों ने तोड़मरोड़ कर पेश किया। इससे संदेश गया कि बिल्लियों और कुत्तों से कोरोना वायरस फैल सकता है। इसके बाद तो पालतू जानवर रखने वाले लोगों के मन में अफरा-तफरा फैल गई। हालांकि इसके बाद चाइना ग्लोबल टीवी ने WHO का बयान जारी कर लोगों के मन से डर भगाया। इसमें कहा गया कि कोई ऐसा तथ्य नहीं हैं जिससे ये साबित हो सके कि कोरोना वायरस पालतू जानवरों से फैलते हैं। कोरोना वायरस का खौफ साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने हांगकांग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन के हवाले से बताया कि वुहान शहर में 75,815 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इस विषाणु का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां पर मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है। कोरोना वायरस भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और स्वीडन सहित दो दर्जन देशों में फैल चुका है। भारत में केरल की एक छात्रा में संक्रमण की पुष्टि हुई है।