इस देश में लड़की-लड़की और लड़का-लड़का कर सकते हैं शादी, मनाया जा रहा जश्न

shadi

People Celebrating Victory Same Sex Marriage Postal Vote Australia Tkha

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक सर्वे में 61 फीसदी लोगों ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में वोट किया है। इसके बाद देश में समलैंगिक शादी को मान्यता दिए जाने की संभावना बढ़ गई है, संसद इस पर कानून बना सकती है। सर्वे का रिजल्ट आने के बाद से ही पूरे देशभर में जश्न का माहौल हैं।

ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने सर्वे के आंकड़े जारी किए। 61% लोगों ने समर्थन में वोटिंग की और 38% लोगों ने इसके खिलाफ वोटिंग की। हालांकि, यह बाध्यकारी सर्वे नहीं है। लेकिन इस सर्वे में ऑस्ट्रेलिया के 1 करोड़ 27 लाख लोग शामिल हुए। समलैंगिक शादी पर सरकार ने आठ हफ्तों तक पोस्टल वोट के जरिए सर्वे किया था।

रिजल्ट आने के बाद प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा- ‘लाखों लोगों ने जवाब दिया है, उन्होंने समलैंगिक शादी के पक्ष में भारी वोट किया है। उन्होंने कहा कि क्रिसमस तक इसे कानूनी मान्यता दी जा सकती है।’वहीं विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने मेलबॉर्न रैली में कहा कि पोस्टल सर्वे को कभी नहीं करना चाहिए था।

बता दें कि साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने विवाह अधिनियम 1961 में संशोधन करते हुए समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया था। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के संसद में इससे जुड़ा एक बिल लाया गया था। अब उस पर बहस की जाएगी.आपको बता दें कि अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में देश में समलैंगिक विवाह को मान्यदा दे दी थी। लेकिन दुनिया के ज्यादातर देशों में अब भी इसे अपराध माना जाता है।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक सर्वे में 61 फीसदी लोगों ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में वोट किया है। इसके बाद देश में समलैंगिक शादी को मान्यता दिए जाने की संभावना बढ़ गई है, संसद इस पर कानून बना सकती है। सर्वे का रिजल्ट आने के बाद से ही पूरे देशभर में जश्न का माहौल हैं। ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने सर्वे के आंकड़े जारी किए। 61% लोगों ने समर्थन में वोटिंग की और 38% लोगों ने इसके खिलाफ…