1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में बार-बार पड़तें हैं बीमार, अपनाएं ये गजब की टिप्स बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

सर्दियों में बार-बार पड़तें हैं बीमार, अपनाएं ये गजब की टिप्स बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सदी का मौसम हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक जोखिम के साथ आता हैं। बीमारियों को पकड़ने का खतरा आसानी से बढ़ जाता है। हवा में चुटकी के साथ, संक्रमण और बीमारियों के साथ आता है। सर्द से हमारे शरीर को कुछ बीमारियों का खतरा होता है और उन्हें रोकना और शरीर की सुरक्षा करना आवश्यक हो जाता है।

पढ़ें :- ...नई उमंगें साथ लिए, नव वर्ष अब आया है

आपको बता दें, इस साल ने पहले से ही कोरोना ने सब कुछ परेशान कर दिया है। कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी, जबकि अन्य अभी भी इससे जूझ रहे हैं। हर कोई जानता है कि प्रतिरक्षा बढ़ाने और शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए सर्दियों में क्या खाना चाहिए, यह सामान्य ज्ञान नहीं है कि किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें इस मौसम में प्रतिरक्षा और बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने से बचना चाहिए। इनसे बीमारियों और संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है और इसे छोड़ देना चाहिए। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन सर्दियों के मौसम में नहीं करना चाहिए।

डेयरी उत्पाद

सर्दियों में दही, दूध, छाछ आदि से हर कीमत पर बचना चाहिए। ये स्वाभाविक रूप से ठंडे और गाढ़ा होते हैं और आपके शरीर को कमजोर बना सकते हैं।

मिठाई

चीनी सामग्री जैसे केक, कुकीज़ आदि से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। ये सूजन पैदा करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित कर सकते हैं।

पढ़ें :- Winter Food:  सर्दियों में खाएं बथुआ का पराठा , पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं

कैफीन

कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स आदि जैसे ड्रिंक्स जिनमें कैफीन होता है, सर्दियों में इससे बचना चाहिए क्योंकि ये शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

सर्दियों में खपत के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की सिफारिश नहीं की जाती है। ऐसे खाद्य पदार्थों के पाचन में समय लगता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में ऊर्जा के उत्पादन में देरी होती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...