1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. शख्स ने गीले कपड़ों से दिखाया कमाल, ऐसे बना दी बिजली… मिला इनोवेशन अवॉर्ड

शख्स ने गीले कपड़ों से दिखाया कमाल, ऐसे बना दी बिजली… मिला इनोवेशन अवॉर्ड

Person Showed Amazing With Wet Clothes This Is How Electricity Was Made Got Innovation Award

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: दुनिया मे साइन्स ने बहुत तरक्की कर ली है लेकिन आज ब्घि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जी जुगाड़ को बहुत तवाज्जु देते हैं। दरअसल, इन दिनो लोग तरह तरह के खोज कर लोगों को प्रोत्साहित करते हैं। अब ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं त्रिपुरा के एक इंजीनियर के बारे में। इस इंजीनियर के बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे।

पढ़ें :- जब मंगेतर ने किया शादी से इंकार, शख्स ने किया कुछ ऐसा देख उड़ गए होश..

आपको बता दें, हम जिस इंजीनियर के बारे में बात कर रहे हैं उन्होंने गीले कपड़े से बिजली बनाकर दिखा दी है और इसके लिए उन्हें इनोवेशन अवॉर्ड भी मिल गया है। सामने आने वाली खबर के मुताबिक, इस तकनीक से मेडिकल डायग्नोस्टिक किट और मोबाइल फोन को ऊर्जा दी जा सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक इंजीनियर को गांधियन यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन (GYTI) अवॉर्ड मिला है और उन्हें यह अवॉर्ड केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन द्वारा दिया है। एक वेबसाइट की खबर के अनुसार यह कारनामा जिन्होंने किया है उनका नाम शंख सुभरा दास है।

ऐसे किया कमाल 

वह बांग्लादेश सीमा पर मौजूद गांव खेडाबरी में रहते हैं और यह गांव सिपाहीजाला जिले में पड़ता है। उनके अनुसार यह बिजली कैपिलरी एक्शन और पानी का वाष्पीकरण पर निर्भर है। उन्होंने इसके लिए एक कपड़े को तय लंबाई-चौड़ाई पर काटा, उसके बाद उसे प्लास्टिक के पाइप में डाल दिया। उसके बाद वह पाइप आधे भरे पानी के बर्तन में फिक्स किया और पाइप के दोनों साइड पर कॉपर इलेक्ट्रोड लगाए गए। इससे उन्हें वोल्टेज मिल रही थी।

पढ़ें :- शौक के चलते शख्स अपना कर लिया बुरा हाल, 453 पियर्सिंग करा बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

शंख सुभरा दास ने आईआईटी खड़गपुर से पीएचडी की हुई है। बताया जा रहा है कि अभी इससे निकलने वाली ऊर्जा इतनी नहीं है कि इससे बिजली के बड़े उपकरण भी चल सकें। वहीं इस परेशानी को दास और उनकी टीम ने 30-40 डिवाइस को एक साथ जोड़कर खत्म कर दिया था। अब इससे छोटी सी एलईडी चल सकती है, और मोबाइल फोन को चार्ज भी कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...