1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Peru protesters : पेरू में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 54 मारे गए

Peru protesters : पेरू में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 54 मारे गए

पेरू में लोगों ने राष्ट्रपति डिना बोलुआर्ट के खिलाफ जनता सड़कों पर उतर गई है। प्रदर्शनकारी देश में जल्द से जल्द आम चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Peru protesters : पेरू में लोगों ने President Dina Bouluart के खिलाफ जनता सड़कों पर उतर गई है। प्रदर्शनकारी देश में जल्द से जल्द आम चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। न्याय की माँग करने के लिए हजारों ग्रामीण लीमा में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को यहां प्रदर्शन कर रहे लोगों पर  पुलिस ने लाठीचार्ज किया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए लिए tear gas shells दागे। यहां हफ्तों से जारी प्रदर्शनों में अब तक 54 लोग प्रदर्शनकारी मारे गए हैं और सुरक्षाकर्मियों और प्रदर्शनकारियों सहित 772 लोग घायल हुए हैं, जिनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है।

पढ़ें :- Hindenburg Row: क्रेडिस सुइस ने अदाणी समूह द्वारा  बेचे गए नोटों के लिए शून्य उधार मूल्य निर्धारित किया, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर

प्रदर्शनकारी पूरी सरकार को रीसेट करने की मांग कर रहे हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति पेड्रो केस्टिलो के सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद शुरू हुआ था। केस्टिलो को दिसंबर महीने में महाभियोग के जरिए सत्ता से बाहर किया गया था और बाद में उन्हें रिबेलियन के लिए हिरासत में ले लिया गया था। देश में असमानता चरम पर है।

प्रदर्शनकारी Arequipa Airport में प्रवेश कर गए और कथित रूप से तोड़फोड़ करने की कोशिश की। इस दौरान सुरक्षाकर्मी जमकर प्रदर्शनकारियों पर बर्बरता दिखा रहे हैं। प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि बोलुआर्टे इस्तीफा दें और नए चुनाव हों। capital Lima  और तीन अन्य क्षेत्रों में state of emergency कर दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...