1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. यहां देखें आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) की कीमतें

यहां देखें आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) की कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.87 रुपये में उपलब्ध है। मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपये पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 97.45 रुपये है। अपने शहर में ईंधन की कीमतों का पता लगाने के लिए नीचे पढ़ें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) की कीमत आज: देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार, 26 जुलाई, 2021 को लगातार नौवें दिन अपरिवर्तित रहीं। 17 जुलाई को पेट्रोल ने नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था, जब यह राष्ट्रीय राजधानी में 30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पढ़ें :- पेट्रोल, डीजल उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने का सही समय नहीं: निर्मला सीतारमण
Jai Ho India App Panchang

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 89.87 रुपये है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.83 रुपये है, जबकि डीजल 97.45 रुपये पर बिक रहा है।

जुलाई में अब तक पेट्रोल की कीमतों में नौ बार बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमतों में पांच बार बढ़ोतरी हुई है और एक बार कटौती हुई है। जून के महीने के दौरान, दोनों ऑटो ईंधन की कीमतों में 16 मौकों पर बढ़ोतरी की गई थी, जो मई के महीने में 16 बढ़ोतरी के बाद तेल विपणन कंपनियों (OMCs) द्वारा अपने मूल्य संशोधन को फिर से शुरू करने के बाद 18 दिनों के अंतराल को समाप्त कर दिया गया था, जो विधानसभा के साथ मेल खाता था।

नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम 11.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 9.14 रुपये बढ़े हैं 4 मई से बढ़ोतरी के बाद, पेट्रोल की कीमत राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, कर्नाटक, जम्मू सहित कम से कम 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कई स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर गई है।

भारत में, स्थानीय कराधान और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है। ओएमसी पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती है।

पढ़ें :- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में Modi Government कर सकती है बड़ी कटौती, GST के दायरे में लाने का है विचार

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...