1. हिन्दी समाचार
  2. फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितनी बढ़ीं कीमतें

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितनी बढ़ीं कीमतें

Petrol And Diesel Prices Increased Again Know How Much The Prices Have Increased

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। एक बार फिर लोगों के जेब पर भार बढ़ा है। दरअसल, आठवें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी की गयी है। पेट्रोल के दाम 62 पैसे लीटर, डीजल मूल्य 64 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं।

पढ़ें :- मेरे नाम का बेजा इस्तेमाल करना बंद करें रिपब्लिकन समूह — डोनाल्ड ट्रंप

पिछले 8 दिनों में पेट्रोल—डीजल के दाम में क्रमश: 4.52 रुपये और 4.64 रुपये लीटर की बढ़ोतरी हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल का मूल्य 75.16 रुपये से बढ़कर 75.78 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल का दाम 73.39 रुपये से बढ़कर 74.03 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

बताया जा रहा है कि जून 2017 के बाद ईधन के दामों में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। तेल के दाम पूरे देश के लिए बढ़ाए गए हैं और राज्यों के स्थानीय टैक्स व वैट के चलते इनके दाम अलग-अलग होंगे। तेल कंपनियां जून 2017 के बाद से दैनिक आधार पर कीमतों की समीक्षा कर रही हैं।

तब से पेट्रोल के दाम में 62 पैसे और डीजल के मूल्य में 64 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी सर्वाधिक है। कंपनियों ने कीमतों की समीक्षा 82 दिनों तक स्थगित रखने के बाद सात जून से दाम में लागत के हिसाब से फेर-बदल शुरू किया था। उसके बाद से यह लगातार आठवां दिन है जब ईंधन के दाम बढ़े हैं। पिछले आठ दिनों में पेट्रोल के दामों में 4.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दर में 4.64 रुपये लीटर की कुल वृद्धि हुई है।

 

पढ़ें :- एप्पल बंद करने जा रहा है अपना ये कंप्यूटर, बचे हुए है कुछ आखिरी यूनिट्स

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...