1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर लगी आग, जाने आज का भाव

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर लगी आग, जाने आज का भाव

सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से आज पेट्रोल डीजल की कीमतों वृद्धि हुई है। देश में ईंधन के दाम अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.51 रुपये जबकि डीजल की कीमत 89.36 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 105.58 रुपये व डीजल के दाम 96.91 रुपये प्रति लीटर है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से आज पेट्रोल डीजल की कीमतों वृद्धि हुई है। देश में ईंधन के दाम अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.51 रुपये जबकि डीजल की कीमत 89.36 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 105.58 रुपये व डीजल के दाम 96.91 रुपये प्रति लीटर है।

पढ़ें :- फटाफट पेट्रोल टैंक फुल करवा लीजिए, मोदी सरकार का चुनावी ऑफर खत्म होने जा रहा है : राहुल गांधी

राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में पेट्रोल का दाम 100 रुपये पार हो चुका है। इसके अतिरिक्त महानगरों में मुंबई, हैदराबाद तथा बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है।

पेट्रोल-डीजल के दाम आप एसएमएस के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के पोर्टल के मुताबिक, आपको RSP तथा अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर जिले का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल के पोर्टल से प्राप्त जाएगा।

रोजाना छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि रोजाना प्रातः 6 बजे पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। प्रातः छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल की कीमतें में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन तथा अन्य चीजें जोड़ने के पश्चात् इसकी कीमत तकरीबन दोगुना हो जाती है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल तथा डीजल के दान रोजाना तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पढ़ें :- यहां मिलेगा 3 दिन Free Petrol Diesel, बेटी पैदा होने की खुशी में चलाई नई स्कीम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...