1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Petrol-Diesel Price Today: दामों में 5वें दिन भी बढ़ोत्तरी जारी, जानिए आज के रेट

Petrol-Diesel Price Today: दामों में 5वें दिन भी बढ़ोत्तरी जारी, जानिए आज के रेट

By Manali Rastogi 
Updated Date

Petrol Diesel Price Rise Again Today

नई दिल्ली: देश में लगातार पांचवें दिन आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ। ऐसे में इस बढ़ोत्तरी के साथ आम आदमी की परेशानियां भी बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। इसी क्रम में अब रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। आज पेट्रोल के दाम में लगभग 30 पैसे प्रति लीटर तो डीजल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है।

पढ़ें :- GOLD RATE TODAY: सोने के भाव ने आज फिर ली करवट, जानिए आज का ताजा भाव

इस इजाफे के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 88.44 रुपये और डीजल 78.74 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 94.93 रुपये और डीजल 85.70 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। इसी तरह कोलकाता, चेन्नई और बैंगलूरु में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं।

पेट्रोल-डीजल के भाव इसलिए महंगे हो गए हैं क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है। इसका सीधा असर खुदरा ईंधन की बिक्री पर भी पड़ता है। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोमवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया, जिसकी वजह से पिछले तीन दिनों से पेट्रोल-डीजल का भाव घरेलू बाजार में महंगा हो गया है।

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। नई दरें सुबह 6 बजे से ही लागू हो जाती हैं। एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें दोगुनी हो जाती हैं।

पढ़ें :- Hyundai Motor India इस साल इतने लाख वाहनों का होगा निर्यात

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X