1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. पेट्रोल, डीजल की कीमतें मंगलवार, 30 नवंबर अपडेट: लगातार 28 वें दिन ईंधन की दरें अपरिवर्तित रहीं

पेट्रोल, डीजल की कीमतें मंगलवार, 30 नवंबर अपडेट: लगातार 28 वें दिन ईंधन की दरें अपरिवर्तित रहीं

पेट्रोल, डीजल की कीमतें मंगलवार, 30 नवंबर अपडेट: दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमशः 103.97 रुपये और 86.67 रुपये में खरीदा जा सकता है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.98 रुपये और 94.14 रुपये है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ईंधन की कीमतें मंगलवार (30 नवंबर) को लगातार 28 वें दिन अपरिवर्तित रहीं क्योंकि केंद्र ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की ताकि रिकॉर्ड-उच्च खुदरा ईंधन की कीमतों को नीचे लाया जा सके। केंद्र के फैसले के बाद, विपक्षी शासित पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) सरकारों ने करों में कटौती करके कीमतों में और कमी की थी।

पढ़ें :- पेट्रोल, डीजल की कीमतें मंगलवार, 23 नवंबर अपडेट: लगातार 19वें दिन ईंधन की दरें अपरिवर्तित रहीं

फिलहाल दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमश: 103.97 रुपये और 86.67 रुपये में खरीदा जा सकता है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.98 रुपये और 94.14 रुपये है। इसी तरह आप चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये में खरीद सकते हैं। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये पर जारी है।

29 नवंबर सोमवार से मुख्य विशेषताएं:

केंद्र सरकार द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा के लगभग एक महीने बाद सोमवार को लगातार 27 वें दिन भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की दरें स्थिर रहीं, जिससे इसकी कीमतों में तेज गिरावट आई।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि को प्रभावित करने वाले कारक

पढ़ें :- पेट्रोल, डीजल की कीमतें सोमवार, 22 नवंबर अपडेट: अपने शहर में ईंधन दरों की जांच यहां करें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में वैश्विक ब्रेंट क्रूड दरों के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतें सरकारी स्वामित्व वाले खुदरा विक्रेताओं  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) द्वारा प्रतिदिन संशोधित की जाती हैं।

आम तौर पर, ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर से 82 डॉलर प्रति बैरल के बीच होती हैं। पिछले हफ्ते, एशियाई टाइमस्टैम्प तक कीमतों में लगभग 4 अमरीकी डालर प्रति बैरल की गिरावट आई थी। अमेरिकी बाजार खुलने के बाद आईसीई लंदन में यह 6 अमेरिकी डॉलर की गिरावट के साथ 72.91 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

केंद्र अब ईंधन पर दरों में कटौती की संभावना नहीं है और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी तभी आएगी जब अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में मौजूदा गिरावट कुछ और दिनों तक बनी रहे।

शुक्रवार को दरों में गिरावट से स्वाभाविक उम्मीद यह है कि खुदरा पंप दरों में भी कमी आएगी। लेकिन खुदरा दरों में ऐसा नहीं है। चूंकि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें नवंबर के अधिकांश दिनों में सीमित हैं, शुक्रवार को गिरावट जब औसत से बाहर हो जाती है पिछले पखवाड़े के साथ कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है,पीटीआई स्रोत ने समझाया।

केवल जब दरों में गिरावट कुछ और दिनों तक बनी रहेगी तो हम खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखेंगे।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Prices: मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, 5 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में 10 रुपए की कटौती

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...