1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Petrol-diesel Rate: आम आदमी को महंगाई की मार, पेट्रोल के दामो में फिर हुआ इजाफा

Petrol-diesel Rate: आम आदमी को महंगाई की मार, पेट्रोल के दामो में फिर हुआ इजाफा

Petrol Diesel Rate Inflation Hits The Common Man Petrol Prices Rise Again

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल के बढ़ते भाव थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। देश में आज लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर दी गई है। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़त के साथ 90.19 रुपये पर चला गया। वहीं डीजल भी 33 पैसे की उछाल के साथ 80.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पढ़ें :- गैस सिलेंडर ने बढ़ाई आम आदमी की चिंता, 3 महीने में 200 रुपये तक बढ़े दाम

आपको बता दें, इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर चल रहे हैं। बता दें कि ईंधन की कीमतों का सीधा असर महंगाई पर भी पड़ता है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 90.19 रुपये और डीजल 80.60 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं मुंबई में पेट्रोल 96.62 रुपये और डीजल 87.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.41 रुपये और डीजल की 84.19 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल के लिए आपको 92.25 रुपये चुकाने होंगे और डीजल के लिए 85.63 रुपये देने होंगे। कर्नाटक की राजधानी बैंगलूरु में पेट्रोल 93.21 रुपये और डीजल 85.44 रुपये प्रति लीटर है।

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे संशोधन होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसके भाव तक़रीबन दोगुना हो जाते है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन होता है।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए आज के दाम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...