1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Petrol diesel Rate: पेट्रोल डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का भाव

Petrol diesel Rate: पेट्रोल डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का भाव

आज बुधवार को पेट्रोल तथा डीजल की कीमतें स्थिर रहे। कंपनियों ने पिछले बृहस्पतिवार को कीमत घटाई थी। तब सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे और डीजल के रेट में 16 पैसे तक कम किये।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Petrol Diesel Rate Petrol Diesel Prices Fall Know Todays Price

नई दिल्ली: आज बुधवार को पेट्रोल तथा डीजल की कीमतें स्थिर रहे। कंपनियों ने पिछले बृहस्पतिवार को कीमत घटाई थी। तब सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे और डीजल के रेट में 16 पैसे तक कम किये। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.40 रुपये, जबकि डीजल की कीमत 80.73 रुपये है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.83 रुपये व डीजल की कीमत 88.81 रुपये प्रति लीटर हो रहा।
वही शहरों के अनुसार मुंबई में पेट्रोल की कीमत है 96.83 है और डीजल की 86.81 है, वही चेन्नई में पेट्रोल- 92.43 और डीजल- 85.75 है, साथ ही कोलकाता में पेट्रोल की कीमत- 90.62 है, डीजल- 83.61 और दिल्ली में पेट्रोल- 90.40 तथा डीजल-80.73 है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने के पश्चात् भी घरेलू बाजार में चुनावों की वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं।
सूत्रों के अनुसार, चुनावों से पहले पेट्रोल और डीजल के दामों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। वही पेट्रोल व डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन तथा अन्य चीजें जोड़ने के पश्चात् इसकी कीमत लगभग दोगुना हो जाती है। यदि केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल की कीमत लगभग 27 रुपये लीटर रहती, मगर चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी दाम पर टैक्स नहीं हटा सकती।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Price: आम आदमी को नहीं राहत, पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड जानें भाव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X