1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Petrol-Diesel Rate Today: लगातार तीसरे दिन बढ़े दाम, जानिए क्या आज की कीमत

Petrol-Diesel Rate Today: लगातार तीसरे दिन बढ़े दाम, जानिए क्या आज की कीमत

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली: देश में लगातार तीसरे दिन आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ। ऐसे में इस बढ़ोत्तरी के साथ आम आदमी की परेशानियां भी बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। इसी क्रम में अब रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल-डीजल कुल 4 रुपये तक महंगा हो गया है। इसके साथ अब दोनों की कीमत अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 में एकेटीयू के स्टार्टअप पर रहेगी नजर

आज पेट्रोल और डीजल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। इस इजाफे के बाद राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर पेट्रोल 87.85 रुपये तो डीजल 78.03 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 94.36 रुपये और डीजल 84.94 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। इसी तरह कोलकाता, चेन्नई और बैंगलूरु में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं।

पेट्रोल-डीजल के भाव इसलिए महंगे हो गए हैं क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है। इसका सीधा असर खुदरा ईंधन की बिक्री पर भी पड़ता है। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोमवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया, जिसकी वजह से पिछले तीन दिनों से पेट्रोल-डीजल का भाव घरेलू बाजार में महंगा हो गया है।

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। नई दरें सुबह 6 बजे से ही लागू हो जाती हैं। एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें दोगुनी हो जाती हैं।

पढ़ें :- Coin Vending Machine : अब ATM से निकलेंगे सिक्के, देश के 12 शहरों में होगी शुरुआत
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...