लगातार 12वें दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आज का रेट

लगातार 12वें दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आज का रेट
लगातार 12वें दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आज का रेट

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार 12वें दिन कटौती जारी रही. पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे और डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई दिल्ली में पेट्रोल 71.93 रुपए प्रति लीटर और डीजल 66.66 रुपए प्रति लीटर हो गया है। साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया भी लगातार मजबूत हो रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है।

Petrol Disel Price Down Todays Fuel Prices :

ईंधन की कीमतों में संशोधन के बाद सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.93 रुपये हो गई है जो कि रविवार को 72.23 रुपये रही थी। वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत 66.66 रुपये प्रति लीटर हो गई है जो कि रविवार को 67.02 रुपये प्रति लीटर रही थी। ये डेटा इंडियन ऑयल की वेबसाइट के जरिए सामने आया है।

वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल सस्ता होकर 77.50 रुपये प्रति लीटर पर आ गया, जबकि रविवार को इसके दाम 77.80 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं डीजल की कीमत भी 38 पैसे घटकर 69.77 पर आ गई जबकि रविवार को एक लीटर डीजल की कीमत 70.15 रुपये थी।

यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अर्जेंटीना में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से हुई लंबी चर्चा के बाद परस्पर व्यापार में अमेरिका की ओर से 90 दिन के लिए किसी भी तरह का नया शुल्क नहीं लगाने पर सहमति बनी है। इस बैठक के बाद कच्चे तेल की कीमतों में कल बढ़ोतरी देखने को मिली। ब्रेंट क्रूड की खरीदारी 5% तेजी के साथ 62.40 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर हुई।

उधर, तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी बैठक गुरुवार को होने जा रही है। ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में आने वाला सप्ताह काफी निर्णायक होगा. वहीं रुपया लगातार मजबूत हो रहा है। अब डॉलर के मुकाबले 70 के स्तर पर आ गया है।

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार 12वें दिन कटौती जारी रही. पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे और डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई दिल्ली में पेट्रोल 71.93 रुपए प्रति लीटर और डीजल 66.66 रुपए प्रति लीटर हो गया है। साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया भी लगातार मजबूत हो रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है।ईंधन की कीमतों में संशोधन के बाद सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.93 रुपये हो गई है जो कि रविवार को 72.23 रुपये रही थी। वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत 66.66 रुपये प्रति लीटर हो गई है जो कि रविवार को 67.02 रुपये प्रति लीटर रही थी। ये डेटा इंडियन ऑयल की वेबसाइट के जरिए सामने आया है।वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल सस्ता होकर 77.50 रुपये प्रति लीटर पर आ गया, जबकि रविवार को इसके दाम 77.80 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं डीजल की कीमत भी 38 पैसे घटकर 69.77 पर आ गई जबकि रविवार को एक लीटर डीजल की कीमत 70.15 रुपये थी।यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अर्जेंटीना में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से हुई लंबी चर्चा के बाद परस्पर व्यापार में अमेरिका की ओर से 90 दिन के लिए किसी भी तरह का नया शुल्क नहीं लगाने पर सहमति बनी है। इस बैठक के बाद कच्चे तेल की कीमतों में कल बढ़ोतरी देखने को मिली। ब्रेंट क्रूड की खरीदारी 5% तेजी के साथ 62.40 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर हुई।उधर, तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी बैठक गुरुवार को होने जा रही है। ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में आने वाला सप्ताह काफी निर्णायक होगा. वहीं रुपया लगातार मजबूत हो रहा है। अब डॉलर के मुकाबले 70 के स्तर पर आ गया है।