HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पेट्रोल की कीमतों में लगी आग: देश में पेट्रोल 105 रुपये और डीजल 100 रुपये के पार

पेट्रोल की कीमतों में लगी आग: देश में पेट्रोल 105 रुपये और डीजल 100 रुपये के पार

देश की सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार के पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। मई महीने के अंतिम दिन भी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव हुआ है। पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 26 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। दिल्ली के बाजार में आज पेट्रोल 94.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल भी 85.15 रुपये प्रति लीटर है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार के पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। मई महीने के अंतिम दिन भी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव हुआ है। पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 26 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। पेट्रोल-डीजल के भावों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में दोनों के भाव रिकॉर्ड स्तर को पार कर ​गया है। श्रीगंगानगर में पेट्रोल 105 रुपये और डीजल 100 रुपये के पार हो गया है। दिल्ली के बाजार में आज पेट्रोल 94.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल भी 85.15 रुपये प्रति लीटर है।

पढ़ें :- IND vs ZIM: भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया, जायसवाल-गिल ने जड़े अर्धशतक

पेट्रोल-डीजल की लगातार बेहताशा बढ़ रही कीमतों ने आम आदमी का जीना मुहाल कर दिया है।राजस्थान में यूं तो लगभग सभी जिलों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुकी हैं, लेकिन यहां पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर स्थित श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं।
श्रीगंगानगर जिले में सामान्य पेट्रोल 105 रुपये प्रति लीटर के पार जा पहुंचा है। यहां पेट्रोल की कीमतें देशभर में सबसे ज्यादा बताई जा रही हैं। वहीं, डीजल भी श्रीगंगानगर में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुका है। जयपुर में भी सोमवार को फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कमीनपुरा में 105.46 रुपये प्रति लीटर

श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता के मुताबिक जिले में 31 मई को पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल में 31 पैसे और डीजल में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इससे सामान्य पेट्रोल की कीमतें 105 रुपये के पार हो गई है. यहां तक कि श्रीगंगानगर से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित कमीनपुरा में तो यह 105 रुपये 46 पैसे प्रति लीटर हो गई है। जिला मुख्यालय पर पेट्रोल की कीमत 105 रुपये 24 पैसे प्रति लीटर है. यहां सामान्य डीजल 98.08 रुपये प्रति लीटर है।

प्रीमियम डीजल 101.74 रुपये प्रति लीटर

पढ़ें :- सात राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजों ने स्पष्ट कर दिया है कि भाजपा का बुना गया ‘भय और भ्रम’ का जाल टूट चुका है: राहुल गांधी

गुप्ता के मुताबिक ये कीमतें देश में सर्वाधिक हैं. प्रीमियम पेट्रोल की दरें तो इससे भी करीब तीन रुपये अधिक है। श्रीगंगानगर में प्रीमियम पेट्रोल 108 रुपये 52 पैसे प्रतिलीटर है। यहां प्रीमियम डीजल की कीमतें भी 100 के पार जा चुकी हैं। सोमवार की बढ़ोतरी के बाद प्रीमियम डीजल की कीमतें 101 रुपये 74 पैसे प्रति लीटर हो गई है।

जयपुर में भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

दूसरी तरफ राजधानी जयपुर में भी सोमवार को जयपुर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है। यहां पेट्रोल पर 31 पैसे और डीजल पर 29 पैसे बढ़े हैं। उसके बाद जयपुर में अब पेट्रोल 100 रुपये 75 पैसे और डीजल 93.95 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...