एक मिस्ड कॉल-SMS से जानें PF बैलेंस, पीएफ अकाउंट को ऐसे करें आधार से लिंक

pf-account

अपने भविष्य निधि(पीएफ) अकाउंट में जमा पैसे की जानकारी के लिए अब आपको कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। बस घर बैठे एक मिस कॉल और एसएमएस से आपको जानकारी मिल जाएगी। दो आसान उपायों से अब आप अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं कि आपके पीएफ़ अकाउंट में कितना पैसा जमा हो रहा है और कुल धनराशि कितनी है। इसके लिए बस आपको नीचे दिये दो तरीकों का प्रयोग करना होगा।

Pf Balance In 1 Minute Without Using Internet :

मिस कॉल के माध्यम से-

आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। बस आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना चाहिए। मिस्ड कॉल के कुछ देर बाद आपके पास एसएमएस आ जाएगा जिसमें आपका पीएफ़ बैलेंस का पूरा ब्योरा दिया होगा।

एसएमएस के माध्यम से-

ईपीएफओ एसएमएस सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के बाबत जानकारी देता है। इसके लिए आपको 07738299899 नंबर पर एसएमएस करना होगा। हालांकि यह सुविधा केवल उन्हीं के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है। आपको मेसेज बॉक्स में EPFOHO UAN लिखना होगा, फिर जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें। दरअसल यह सेवा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

बिना आधार लिंक के नहीं मिलेगा पीएफ़ का पैसा-

पीएफ अकाउंट धारकों को अब अपने पीएफ खाते को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। हर पीएफ अकाउंट होल्डर को अपने यूएएन नंबर से आधार को लिंक करना होगा। पीएफ को आधार से लिंक करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना पीएफ़ खाता आधार से लिंक कर पाएंगे- http://www.epfindia.com/site_en

अपने भविष्य निधि(पीएफ) अकाउंट में जमा पैसे की जानकारी के लिए अब आपको कोई मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। बस घर बैठे एक मिस कॉल और एसएमएस से आपको जानकारी मिल जाएगी। दो आसान उपायों से अब आप अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं कि आपके पीएफ़ अकाउंट में कितना पैसा जमा हो रहा है और कुल धनराशि कितनी है। इसके लिए बस आपको नीचे दिये दो तरीकों का प्रयोग करना होगा।मिस कॉल के माध्यम से-आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। बस आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना चाहिए। मिस्ड कॉल के कुछ देर बाद आपके पास एसएमएस आ जाएगा जिसमें आपका पीएफ़ बैलेंस का पूरा ब्योरा दिया होगा।एसएमएस के माध्यम से-ईपीएफओ एसएमएस सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के बाबत जानकारी देता है। इसके लिए आपको 07738299899 नंबर पर एसएमएस करना होगा। हालांकि यह सुविधा केवल उन्हीं के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है। आपको मेसेज बॉक्स में EPFOHO UAN लिखना होगा, फिर जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें। दरअसल यह सेवा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।बिना आधार लिंक के नहीं मिलेगा पीएफ़ का पैसा-पीएफ अकाउंट धारकों को अब अपने पीएफ खाते को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। हर पीएफ अकाउंट होल्डर को अपने यूएएन नंबर से आधार को लिंक करना होगा। पीएफ को आधार से लिंक करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना पीएफ़ खाता आधार से लिंक कर पाएंगे- http://www.epfindia.com/site_en