1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. इतने रुपये सस्ता हुआ PGI में मरीज़ों का खाना

इतने रुपये सस्ता हुआ PGI में मरीज़ों का खाना

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित पीजीआई में गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर, लिवर, किडनी से झुझते मरीज़ों को जहां एक तरफ अस्पतालों में महंगें इलाज का सामना करना पड़ता है वहीं दूसरी तरफ महंगें खाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इन सब को मद्देनजर रखते हुए अब पीजीआई प्रशासन ने मरीजों का खाना सस्ता कर दिया है। ये सुविधा सिर्फ मरीजों के लिए उपलब्ध कराई गयी है। तीमारदारों के लिए अब भी खाना महंगा पड़ सकता है। पिछले दिनों पीजीआई प्रशासन ने कैंटीन का नया टेंडर पास किया है। जिसके तहत तीमारदारों को खाने के लिए उन्हें अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है।

दरअसल, पीजीआई प्रशासन के नए टेंडर के बाद तीमारदारों के भोजन की दरों में 15-20 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की जा सकती है। वहीं मरीजों को दी जाने वाली खुराक में सात रुपये की कमी की गई है। यहां आने वाले तीमारदारों को कैंटीन में भोजन के लिए उन्हें 40 रुपये प्रति थाली चुकाने पढ़ते थे। अब आने वाले समय में यह कीमत बढ़ जाएगी।

वहीं अधिकारियों का कहना है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जानकारी ये भी है कि भोजन के साथ चाय व नाश्ते की कीमतें भी बढ़ा दी जाएंगी। तीमारदारों पर बोझ डालने के संबंध में अधिकारियों का कहना है कि पिछले चार सालों से टेंडर की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी।

PGI FOOD
PGI FOOD

संस्थान के नए टेंडर में मरीजों को अब 172 रुपये में पूरे दिन की डाइट मिलेगी। अधिकारियों का कहना है कि मरीजों की डाइट में दो वक्त का खाना, नाश्ता समेत अन्य चीजें शामिल हैं। इसमें मरीज को सुबह छह बजे चाय के साथ बिस्किट, नाश्ते में चार स्लाइस ब्रैड व दूध, दोपहर में लंच और रात में डिनर मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...