1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी : 332 केंद्रों पर PGT Exam -2021 का आयोजन 17 अगस्त से, STF और LIU की रहेगी नजर 

यूपी : 332 केंद्रों पर PGT Exam -2021 का आयोजन 17 अगस्त से, STF और LIU की रहेगी नजर 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board) की पीजीटी 2021  परीक्षा (PGT Exam -2021) प्रदेश के के 332 केंद्रों पर आयोजित होगी। सभी जिला मुख्यालयों पर परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा मंगलवार और बुधवार को दो-दो पालियों में संपन्न होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board) की पीजीटी 2021  परीक्षा (PGT Exam -2021) प्रदेश के के 332 केंद्रों पर आयोजित होगी। सभी जिला मुख्यालयों पर परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा मंगलवार और बुधवार को दो-दो पालियों में संपन्न होगी। चयन बोर्ड की ओर से भी तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 गाइडलाइन (Covid-19 Guideline) का सख्ती से पालन होगा। एसटीएफ (STF) और एलआईयू (LIU) भी परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए नजर बनाए हुए है।

पढ़ें :- गदर गैंग का सरगना नवीन जाट कर चुका है 17 कत्ल, जानें कैसे लेता है लोगो की जान

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ( Secondary Education Service Selection Board) के उपसचिव और परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ( Deputy Secretary and Controller of Examinations, Naval Kishor) ने बताया कि मंगलवार को पहली में 332 केंद्रों पर परीक्षा होगी, जिसमें 1,35491 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। दूसरी पाली की परीक्षा 319 केंद्रों पर होगी, जिसमें 1,30, 401 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। प्रयागराज में पहली की परीक्षा 17 केंद्र बनाए गए हैं, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 16 केंद्रों पर होगी।

पहली पाली की परीक्षा के लिए में जिले में 7742 अभ्यर्थी हैं। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा में 7312 अभ्यर्थी हैं। उपसचिव ने बताया कि केंद्रों पर कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को भी कोविड गाइड लाइन (covid guide line) का पालन करना होगा। अभ्यर्थी समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

इन विषयों की आज है परीक्षा

पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे तक चलेगी। पहली पाली में भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, मनोविज्ञान, तर्कशास्त्र की परीक्षा होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से साढ़े चार बजे तक होगी। दूसरी पाली में रसायन विज्ञान, भूगोल, हिंदी, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, संगीत गायन की परीक्षा होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...