1. हिन्दी समाचार
  2. वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोच को वेस्टइंडीज ने बुलाया वापस, 3 साल पहले हटाए गए थे

वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोच को वेस्टइंडीज ने बुलाया वापस, 3 साल पहले हटाए गए थे

By रवि तिवारी 
Updated Date

Phil Simmons Returns As Windies Head Coach

नई दिल्ली। फिल सिमंस को एक बार फिर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। सिमंस को टी-20 विश्व कप-2016 के कुछ समय बाद पद से हटा दिया गया था। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (सीडब्ल्यूआई) के साथ नए करार के मुताबिक सिमंस चार वर्ष तक कैरेबियाई टीम के मुख्य कोच रहेंगे। सिमंस के अलावा इस पद के लिए डेसमंड हेयनस और फ्लायड रीफर भी रेस में थे लेकिन उन्होंने दोनों को पछाड़ते हुए यह पद हासिल किया।

पढ़ें :- आज से होगा Battlegrounds Mobile India का प्री-रजिस्ट्रेशन, इस बार सख्त होंगे नियम

वेस्टइंडीज टीम के मुख्य कोच पद से हटाने जाने के बाद सिमंस अफगानिस्तान टीम के कोच भी बने। इन सबसे पहले उन्होंने आयरलैंड टीम को भी तराशा था। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा कि सिमंस को वापस लाने का मतलब अतीत की गलतियों को सही करना नहीं है, लेकिन उन्हें विश्वास है कि बोर्ड ने सही समय पर इस पद के लिए एक सही उम्मीदवार को चुना है। इससे पूर्व वेस्टइंडीज की चयन नीति की सार्वजनिक तौर पर आलोचना के लिए 2015 में उन्हें निलंबित भी किया गया था।

सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने सिमंस को दोबारा टीम का मुख्य कोच नियुक्त किए जाने पर कहा, “फिल सिमंस को वापस बुलाना भूतकाल में की गई गलती को सुधारने जैसा है, लेकिन मुझे विश्वास है कि बोर्ड ने सही समय पर सही व्यक्ति को इस पद के लिए चुना है। मैं फ्लायड रीफर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने टीम के अंतरिम कोच रहते हुए काफी कड़ी मेहनत की।”

सीडब्ल्यूआई के क्रिकेट निदेशक जिम्मी एडम्स ने कहा, “एक स्वस्थ चयन प्रक्रिया के बाद फिल सिमंस को दोबारा मुख्य कोच नियुक्त कर मैं बहुत खुश हूं, मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी अंतरराष्ट्रीय टीमों में सुधार के लिए जिस अनुभव और नेतृत्व क्षमता की जरुरत है फिल उसे टीम में लेकर आएंगे।”

56 साल के सिमंस वेस्टइंडीज के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल चुके हैं। वर्ष 1987 से 1999 तक सिमंस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए वेस्टइंडीज की ओर से 26 टेस्ट और 143 वनडे मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट में सिमंस ने 22.26 की औसत से 1002 रन बनाए जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनके नाम 28.93 की औसत से 3675 रन दर्ज हैं, इसमें पांच शतक और 18 अर्धधतक हैं।

पढ़ें :- शिक्षक संघ का दावा-पंचायत चुनाव में 1600 शिक्षकों की कोरोना से गई जान, एक करोड़ रुपये के साथ ये हैं मांगें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X