क्रिसमस से पहले दोहरी मार झेल रहा है फिलीपींस, ‘टेमबिन’ के बाद ‘आग’ का कहर जारी, 37 मरे

fire2

क्रिसमस से पहले ही फिलीपींस को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। फिलीपींस पर यह दोहरा कहर एक तरफ प्राकृतिक है तो दूसरी तरफ मानवीय। फिलीपींस अभी उष्णकटिबंधीय तूफान विंटा जिसका अंतरराष्‍ट्रीय नाम ‘टेमबिन’ है, से उबर भी नहीं पाया था कि वहां के दक्षिणी शहर डेवाओ के एक शॉपिंग माल में आग लाग्ने से 37 लोगों के मौत की खबर आ रही है।

Philippines Tembin Continues To Suffer Double Fury After Christmas :

दरअसल, फिलीपीन्स के दक्षिणी शहर डेवाओ के एक मॉल में भयंकर आग लगने की खबर है। स्थानीय उप मेयर ने आशंका जताई कि इस हादसे में करीब 37 लोग मारे गए हैं। उप मेयर पाओलो दुतेर्ते ने मृतकों की संख्या के बारे में अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के कमांडर के हवाले से अपनी फेसबुक पोस्ट में यह जानकारी लिखी।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 4 मंजिला एनसीसीसी मॉल में कल सुबह आग लग गई और लोग अंदर फंस गए थे। इसकी चौथी मंजिल में एक कॉल सैंटर भी है। कैनोय ने बताया कि आग आज सुबह भोर से पहले भी लगी हुई थी। उन्होंने बताया कि आग सबसे पहले तीसरी मंजिल पर लगी थी, जहां कपडे, लकडी का फर्नीचर और प्लास्टिक के बर्तन थे जिससे आग तुरंत ही फैल गई और उस पर काबू पाने में भी काफी समय लग रहा है। उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं को आशंका है कि कॉल सैंटर में फंसे सभी लोग मारे गए हैं क्योंकि यहां चौबीसों घंटे काम चलता है ।

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने भी कल रात अपने एक सहयोगी के साथ मॉल का दौरा किया और पीड़ितों के रिश्तेदारों के प्रति संवेदना जाहिर की। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते दो दशक तक डेवाओ के मेयर रहे हैं और इसी शहर में रहते हैं।

क्रिसमस से पहले ही फिलीपींस को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। फिलीपींस पर यह दोहरा कहर एक तरफ प्राकृतिक है तो दूसरी तरफ मानवीय। फिलीपींस अभी उष्णकटिबंधीय तूफान विंटा जिसका अंतरराष्‍ट्रीय नाम 'टेमबिन' है, से उबर भी नहीं पाया था कि वहां के दक्षिणी शहर डेवाओ के एक शॉपिंग माल में आग लाग्ने से 37 लोगों के मौत की खबर आ रही है।दरअसल, फिलीपीन्स के दक्षिणी शहर डेवाओ के एक मॉल में भयंकर आग लगने की खबर है। स्थानीय उप मेयर ने आशंका जताई कि इस हादसे में करीब 37 लोग मारे गए हैं। उप मेयर पाओलो दुतेर्ते ने मृतकों की संख्या के बारे में अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के कमांडर के हवाले से अपनी फेसबुक पोस्ट में यह जानकारी लिखी।पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 4 मंजिला एनसीसीसी मॉल में कल सुबह आग लग गई और लोग अंदर फंस गए थे। इसकी चौथी मंजिल में एक कॉल सैंटर भी है। कैनोय ने बताया कि आग आज सुबह भोर से पहले भी लगी हुई थी। उन्होंने बताया कि आग सबसे पहले तीसरी मंजिल पर लगी थी, जहां कपडे, लकडी का फर्नीचर और प्लास्टिक के बर्तन थे जिससे आग तुरंत ही फैल गई और उस पर काबू पाने में भी काफी समय लग रहा है। उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं को आशंका है कि कॉल सैंटर में फंसे सभी लोग मारे गए हैं क्योंकि यहां चौबीसों घंटे काम चलता है ।राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने भी कल रात अपने एक सहयोगी के साथ मॉल का दौरा किया और पीड़ितों के रिश्तेदारों के प्रति संवेदना जाहिर की। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते दो दशक तक डेवाओ के मेयर रहे हैं और इसी शहर में रहते हैं।