1. हिन्दी समाचार
  2. योगी जी… पीएम मोदी के आयुष्मान कार्ड का ये हाल है यूपी में!

योगी जी… पीएम मोदी के आयुष्मान कार्ड का ये हाल है यूपी में!

Pilibhit Hospital Denies To Admit Patients With Ayushman Bharat Card Died In Pilibhit

By रवि तिवारी 
Updated Date

लखनऊ। एक तरफ केंद्र और राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना को लेकर ज़ोर-शोर से प्रचार प्रसार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ आयुष्मान योजना की जमीनी हकीकत क्या है, इसकी नजीर पेश करता हुआ एक ताजा मामला सामने आया है, जहां इस योजना को धता बताते हुए सरकारी मशीनरी ने इसे नजरंदाज कर दिया। मामला उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले का है, जिस राज्य के मुखिया योगी आदित्यनाथ हैं, जो केंद्र की सत्ताधारी पार्टी भाजपा की सरकार की सरपरस्ती कर रहे हैं।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से जीत के बाद विराट कोहली ने बताया किस खिलाड़ी की वजह से मैच जीते

दरअसल, पीलीभीत जिले की नगर कोतवाली इलाके के सरफराज अनवर की दो दिन पूर्व ही ब्रेन हेमरेज होने की वजह से हालत बिगड़ गई थी। परिजनों ने आनन-फानन में शहर के दो निजी अस्पतालों में भर्ती कराने का प्रयास किया, लेकिन अस्पतालों ने स्थिति गंभीर बताकर बरेली के हायर सेंटर में रेफर कर दिया। इसके बावजूद स्थिति जस की तस बनी रही। बरेली के राम मूर्ति स्मारक मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने मरीज को भर्ती करने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया, क्योंकि पीड़ित परिवार के पास पैसे की जगह आयुष्‍मान कार्ड था।

जब पीड़ित मरीज के परिजनों पीलीभीत जिला अस्पताल पहुंचे तो इत्तेफाकन डीएम वैभव श्रीवास्तव अपने ऑफिस में मौजूद थे। डीएम ने मामले को संज्ञान में लेते हुए बरेली के राममूर्ति अस्पताल प्रशासन को फोन करके मरीज को एडमिट करने का आदेश दिया। ऐसा नहीं करने पर एफआईआर कि बात सुनते ही अस्पताल प्रशासन ने 13 जून को मरीज को भर्ती कर लिया।

डीएम वैभव श्रीवास्तव ने पीड़ित परिजनों को 2 हजार रुपए देकर आर्थिक मदद भी की, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी और अनवर के सिर में खून फैल गया था। राम मूर्ति स्मारक मेडिकल कॉलेज में 14 जून की सुबह अनवर की मौत हो गई। समय रहते अगर अनवर का इलाज आयुष्मान भारत कार्ड से हुआ होता तो शायद उसे बचाया जा सकता था।

हालांकि डीएम वैभव श्रीवास्तव ने भी इस मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है।

पढ़ें :- मनी लॉन्ड्रिंग केस : भगोड़े विजय माल्या पर शिकंजा, 14 करोड़ की प्रॉपर्टी ईडी ने की जब्त

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...