1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Pineapple Juice Ke Fayde : अनन्नास कई बीमारियों को देता है मात, रक्त-पित्त विकार की समस्या से दिलाता है निजात

Pineapple Juice Ke Fayde : अनन्नास कई बीमारियों को देता है मात, रक्त-पित्त विकार की समस्या से दिलाता है निजात

अनन्नास स्वाद और औषधि के रूप में बहुत ही लोकप्रिय फल है।अनन्नास एक रसीला, खट्टा-मीठा फल होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

pineapple juice ke fayde : अनन्नास स्वाद और औषधि के रूप में बहुत ही लोकप्रिय फल है।अनन्नास एक रसीला, खट्टा-मीठा फल होता है। इसे ताजा काटकर और छीलकर खा सकते हैं या फिर चाहे तो इसके काट कर रख सकते हैं और कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। अनन्नास का स्वाद अन्य फलों से थोड़ा अलग होता है। इसके सेवन से सेवन से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।अनन्नास शक्तिवर्धक, भूख को बढ़ाने के साथ रक्त-पित्त विकार की समस्या से निजात दिलाता है। यह बुखार, पेटदर्द, एसिडिटी, रक्त स्त्राव से जुड़ी बीमारी, शारीरिक कमज़ोरी आदि को दूर करता है।

पढ़ें :- Arjun Fruit : इस फल को खाने से बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, रामबाण से कम नहीं होगा

इसमें पाए जाने वाले विटामिन, एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप दिन भर में एक गिलास अनानास का रस पीने से शरीर में मैग्नीशियम की 75 फीसदी की पूर्ति होगी। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार होता है।

आप अनानास के जूस के फायदे से मूत्र रोग को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए अनानास के रस में गुड़ मिलाकर सेवन करें। इससे पेशाब से संबंधित समस्या ठीक होती है। पेशाब कम होने की समस्या में इच्छानुसार अनानास रस का सेवन करें। आपको  रस का सेवन 7-8 दिन तक करना है। इलाज के समय केवल दूध का सेवन करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...