1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. पितृपक्ष 2021: पितृपक्ष में इन चीजों का करें दान, देव तुल्य पितृ गण होते हैं प्रसन्न

पितृपक्ष 2021: पितृपक्ष में इन चीजों का करें दान, देव तुल्य पितृ गण होते हैं प्रसन्न

भारतीय संस्कृति में अपने पूर्वजों के प्रति बहुत ही श्रद्धा का भाव रहता है। सनातनधर्मी पितृ पक्ष में पितरों का आह्वान करते हैं। पितरों की आत्मा की शान्ति और उनके प्रति आस्था को समर्पित करने लिए शास्त्रों में पिण्ड दान का विधान बताया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पितृपक्ष 2021: भारतीय संस्कृति में अपने पूर्वजों के प्रति बहुत ही श्रद्धा का भाव रहता है। सनातनधर्मी पितृ पक्ष में पितरों का आह्वान करते हैं। पितरों की आत्मा की शान्ति और उनके प्रति आस्था को समर्पित करने लिए शास्त्रों में पिण्ड दान का विधान बताया गया है। श्राद्ध विधान के अनुसार पूर्वजों के देवलोक गमन की तिथि को शास्त्रानुसार पिण्ड दान करके पूर्वजों के प्रति आस्था प्रकट की जाती है। इसके साथ ही देवताओं से यह प्रार्थना की जाती है कि हमारे पितृगण जहां भी उन्हें सुख, शान्ति मिले।पितृ पक्ष में दान करने का भी अपना महत्व है। आइये जानते हैंं कि पितृ पक्ष में किन भौतिक वस्तुओं का दान फलदायी होता है।

पढ़ें :- पितृ पक्ष 2021( Pitru Paksha 2021): श्राद्ध कौन कर सकता है ,तर्पण करने के ये हैं नियम

चांदी
मान्यता है कि पितृों का निवास स्थान चंद्रमा के ऊपरी भाग में होता है और इसलिए चांदी से बनी चीजों का दान करना काफी शुभ माना जाता है।

गुड़ और नमक
पितृ पक्ष में गुड़ और नमक का भी दान किया जाता है और यह काफी शुभ माना जाता है। यदि आपके घर में कलेश या झगड़ा होता है तो श्राद्धों में गुड़ और नमक का दान करना चाहिए।

वस्त्र
शास्त्रों में बताया गया है कि पितृ पक्ष में कपड़े दान करने का भी काफी महत्व है। इसलिए आप जूते, चप्पल और छाते का दान कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें राहु-केतु दोष का निवारक माना जाता है।

पढ़ें :- पितृ पक्ष 2021: श्राद्ध के पक्ष के कारण नहीं करना चाहिए शुभ कार्य,पितरों के प्रति व्यक्त करें श्रद्धा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...