क्या आपकी भी याददास्त हो रही है कमज़ोर, अपनाये ये अचूक उपाय

नई दिल्ली। बार-बार भूलने की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि बच्चों में और जवानों में भी होने लगी है और हम इसे आम बात मान चुके हैं। बार-बार भूलने के पीछे कारण होता है एकाग्रता में कमी। कई बार ऐसा होता है कि हम एक जगह सामान रख कर भूल जाते है और हमें ये बात सामान्य सी आदत लगती हैं। हांलाकि ऐसा कई बार देखने को मिला है कि ये बार-बार भूलने वाली आदत बाद में एल्जाइमर जैसी बीमारी का रूप में सामने आती हैं।




एकाग्रता की कमी से इस बीमारी का जन्म होता है अगर आपको भी ये महसूस होता है तो आप अपने आहार में सेज की पत्तियों की चाय शामिल कर लीजिये। ये आपको बार-बार भूलने वाली बिमारी से बचाएगा। हमें सेहत के साथ-साथ दिमाग का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इसी बात का ख्याल रखते हुए आज हम आपको एक ऐसे पौधें के बारे में बता रहे है। जी हां हम बात कर रहे है सेज के पत्ते के इसके इस्तेमाल से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते है। जैसा की सेज का पौधा सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं इसलिए यह बगीचे में भी आसानी से मिल जाता हैं।




सेज के पत्ते से और भी कई स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ मिलते हैँ। इसके सेवन से सिर्फ याददाश्त ही नहीं मजबूत होती बल्कि स्वास्थ्य सबंधी जैसे कि कोल्ड, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों और बुखार व्यक्ति का भी दिमाग तेज कर देता है। इस बात को सुन कर आपको भले ही हैरानी हो लेकिन इस पौधे का शोध भी किया जा चुका है। शोध में ये बात सामने आयी कि यह वास्तव में याददास्त बढ़ाने के रूप में प्रभावी ढंग से काम करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल एण्ड नॉर्थमबिया में मेडिक्लिनिकल प्लांट रिसर्च सेंटर ने एक अध्ययन किया। इस अध्यन में अध्यनकर्ताओं ने 18 से 37 साल की उम्र के 44 लोगों पर रिसर्च किया हैं। इस रिसर्च में आधे लोगों को सेज के ऑयल कैप्सूल दिए गए और आधे को प्लेसबो। कैप्सूल देने के बाद उन्हें कुछ शब्द याद रखने के लिए दिया गया और परिणाम में सामने आया कि सेज की कैप्सूल खाने वालों को ज्यादा शब्द याद थे।




इसे खाने से कोई साईंड इफ़ेक्ट भी नहीं हैं। रिसर्च के मुताबिक़ सेज का पौधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी हैं। ये बहुत फाइडफेमंद होता है लेकिन इसमें एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका इस्तेमाल प्रेग्नेंट महिला न करें। सेज के पत्तो का इस्तेमाल आप चाय में डाल कर भी कर सकते है नहीं तो मार्केट से सेज का कैप्सूल भी ले सकते हैं। आप अपने सिर पर सेज ऑयल से मालिश कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप इसे सूप, पिज्जा और पास्ता आदि में टेस्ट के लिए यूज कर सकते हैं।

Loading...