1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. घर में लगाएं यह 3 पेड़, धन की नहीं होगी कमी, माँ लक्ष्मी की कृपा से घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और खुशहाली

घर में लगाएं यह 3 पेड़, धन की नहीं होगी कमी, माँ लक्ष्मी की कृपा से घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और खुशहाली

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: आजकल हर कोई घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए पेड़-पौधे लगाता हैं। घर में बना छोटा सा गार्डन वह जगह है, जहां बैठकर आप ताजी हवा का आनंद लेते हैं। घर में लगे पेड़-पौधे वातावरण को शुद्ध करके नकारात्‍मक ऊर्जा को भी दूर करते है लेकिन क्या आप जानते है कि यहां पौधे आपकी किस्मत भी खोल सकते हैं। वास्तु के अनुसार कुछ पौधे ऐसे होते है, जिन्हें घर में लगाने से आपको धन लाभ होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि सकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के अलावा घर में कभी भी धन हानि नहीं होने देते। तो आप भी उन पौधों को अपने घर के आंगन में जरूर लगाएं, जो आपको स्वस्थ रखने, सकारात्मक ऊर्जा लाने के साथ-साथ आपके लिए गुड लक भी साबित हो।

पढ़ें :- सावन 2021: भोलेनाथ को सावन में ऐसे चढ़ाएं बेलपत्र, बरसेगी महादेव की कृपा

कृष्णकांता का पौधा
कृष्णकांता बेल पर नीले रंग के फूल होते हैं, जिन्हें लक्ष्मी का स्वरुप बताया जाता है। इसके अलावा इसके बारे में एक और बात कहीं जाती है कि यह पौधा आर्थिक समस्याओं को दूर रखता है।कृष्णकांत को अपराजिता भी कहा जाता है। यह समस्त भारत में पाई जाती है ,इसकी विशेष उपयोगिता बंगाल में दुर्गा देवी तथा काली देवी की पूजा के अवसर पर स्पष्ट दर्शित होती है |नवरात्रादी के विशिष्ट अवसर पर नौ वृक्षों की टहनियों की पूजा में एक अपराजिता भी होती है | |अपराजिता पुष्प भेद के कारण दो प्रकार की होती है नीले पुष्प वाली तथा श्वेत पुष्प वाली |नीले पुष्प वाली को कृष्ण कांता और श्वेत पुष्प वाली को विष्णु कांता कहते हैं |

शमी का पौधा
शमी को एक चमत्कारिक पौधा माना जाता है। शमी का संबंध सीधे शनी देव से हैं। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति इसे घर में रखकर इसकी पूजा करता है उसे कभी धन की कमी नहीं होती। अक्सर देखा जाता है कि खूब मेहनत करने के बाद भी धन की कमी परिवार में होती ही रहती है और खर्च अधिक होता है। तो ऐसे में शनिवार के दिन एक शमी का पौधा घर ले आएं और सुबह नहाकर इस पौधें को गमले में लगा दें। जब आप पौधा लगाएं तो उसके जड़ में एक सुपारी और एक रुपए का सिक्का दबा दें। इसके बाद पौधे पर गंगाजल अर्पित करें और शमी के पौधें की पूजा करें। फिर रोज पौधे में पानी डालें और शाम के समय वहा एक दीपक भी जलाएं। धीरे-धीरे यह पौधा अपना चमत्कार दिखानें लगेगा आपके खर्च में कमी आने लगेगी और धन भी बचने लगेगा।

तुलसी का पौधा
आपको कई घरों में तुलसी दिख जाएंगी क्योंकि हिंदू धर्म में तुलसी को पवित्र पौधा माना जाता है, जिसे घर में लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे को वास्तव में देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है, जबकि सूर्य को भगवान विष्णु माना जाता है, इसलिए शायद दोनों एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते हैं।हिंदू धर्म में बेहद खास समझा जाने वाला तुलसी का पौधा घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होने देता। इसके अलावा इसे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है। इस पौधे को हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं।

पढ़ें :- Thursday: बृहस्पतिवार के दिन किया ये काम तो बनेंगे धनवान,सावन में होगी गुरु की कृपा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...