वीडियो गेम खेलने से घटता है मानसिक तनाव

video game
वीडियो गेम शहरी बच्चों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं। इन गेम्स का क्रेज ऐसा बढ़ा है कि बच्चों को वीडियो गेम से दूर रहने के लिए मां बाप को हजारों जतन करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चों को खुशी देने वाला वीडियो गेम आपके तनाव को भी कम कर सकता है। वही तनाव जिसके कारण आप चिड़चिड़ेपन का शिकार होने लगते हैं, काम से अपका फोकस हट जाता है और छोटी छोटी…

वीडियो गेम शहरी बच्चों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं। इन गेम्स का क्रेज ऐसा बढ़ा है कि बच्चों को वीडियो गेम से दूर रहने के लिए मां बाप को हजारों जतन करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चों को खुशी देने वाला वीडियो गेम आपके तनाव को भी कम कर सकता है। वही तनाव जिसके कारण आप चिड़चिड़ेपन का शिकार होने लगते हैं, काम से अपका फोकस हट जाता है और छोटी छोटी समस्याएं आपको बड़ी लगने लगतीं हैं।

सेंट्रल फ्लोरिडा के मनोचिकित्सा विभाग के स्टूडेंट द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आया है कि वीडियो गेम खेलने से तनाव कम होता है। 66 लोगों पर किए गए अध्ययन किया गया जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को 4 घंटे लगातार काम करने के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेने को कहा गया। उस 5 मिनट के ब्रेक में उनको ‘सुशी कैट’ नाम का वीडियो गेम दिया गया। जब वो इस गेम को खेल रहे थे तब उनका तनाव स्तर नापा गया। इनके तनाव स्तर में 80 प्रतिशत गिरावट हुई।

{ यह भी पढ़ें:- शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए इंसान क्यों रहता है बेकाबू, जान लें वजह }

अध्ययनकर्ताओं के अनुसार बढ़ते हुए तनाव को नज़रअंदाज़ करते रहना जान के लिए जोखिम लेने जैसा होता है। यदि आप तनाव का शिकार हो रहे हैं तो किसी मनोचिकित्सक की सहायता अवश्य लें। कार्यस्थल पर तनाव दूर करने के लिए वीडियो गेम का सहारा लें। ये एक कारगर उपाय है।

{ यह भी पढ़ें:- जानें ये 6 खास बातें जो आपको हमेशा तनाव से दूर रखेंगी }

Loading...