1. हिन्दी समाचार
  2. नई PM किसान योजना को सरकार ने दी मंजूरी, सभी किसानों को मिलेंगे 6000 रुपये

नई PM किसान योजना को सरकार ने दी मंजूरी, सभी किसानों को मिलेंगे 6000 रुपये

Pm Kisan Samman Nidhi Cover All Farmers

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट की पहली बैठक शुक्रवार शाम को हुई। बैठक में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पीएम किसान योजना का लाभ अब सभी किसानों को मिलेगा। केंद्र सरकार 6000 रुपये सभी किसानों को देगी. इसके तहत 14.5 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा।

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसके तहत सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। नई एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह फैसला किया गया। आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में बीजेपी ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था।

मंत्रिमंडल ने पीएम-किसान योजना का दायरा बढ़ाकर सभी किसानों को इसमें अंतर्गत लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब 14.5 करोड़ किसानों को इसका फायदा होंगे, इससे सरकारी खजाने पर 87,000 करोड़ रुपये सालाना बोझ पड़ेगा।

वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गयी थी। इसके तहत सरकार ने दो हैक्टयर तक की जोत वाले करीब 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को 6,000 रुपये सालाना तीन किस्तों में देने की घोषणा की थी।

आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब तक 3.11 करोड़ छोटे किसान 2000 रुपये की पहली किस्त हासिल कर चुके हैं। वहीं 2.75 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त मिल चुकी है॰

पढ़ें :- 4 दिसंबर का राशिफल: इस राशि के जातकों को रखना होगा सेहत का ध्यान, जानिए बाकी राशि का हाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...