1. हिन्दी समाचार
  2. PM ने लांच किया I-STEM पोर्टल, बोले-न्यू इंडिया को तकनीकी और तार्किक स्वभाव भी चाहिए

PM ने लांच किया I-STEM पोर्टल, बोले-न्यू इंडिया को तकनीकी और तार्किक स्वभाव भी चाहिए

Pm Launches I Stem Portal Says New India Also Needs Technical And Logical Nature

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कर्नाटक दौरे का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन पीएम मोदी बेंगलूरू में भारतीय विज्ञान के 107वें सत्र में शामिल हुए और I-STEM पोर्टल को लॉन्च किया, जो रिसर्च के क्षेत्र में काम करेगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि मुझे विशेष रूप से खुशी है कि एक नए साल और दशक की शुरूआत में मेरा पहला कार्यक्रम विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार से जुड़ा हुआ है।

पढ़ें :- IPL 2020: आउट करने पर हार्दिक पांड्या से भिड़े क्रिस मौरिस, फिर जानिए क्या हुआ

भारतीय विज्ञान कांग्रेस में बोलते हुए पीएम ने कहा कि मुझे यह जानकर भी खुशी हुई कि इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग 52 में सुधरी है। पिछले 50 वर्षों की तुलना में हमारे कार्यक्रमों ने पिछले पांच वर्षों में अधिक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इन्क्यूबेटरों का निर्माण किया है। मैं अपने वैज्ञानिकों को इन उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं। पीएम ने कहा कि पिछली बार मैं जब बेंगलूरू आया था ​तो पूरे राष्ट्र की निगोहं चंद्रयान 2 पर टिकी थी।

उस समय, जिस तरह से हमारे राष्ट्र ने विज्ञान, हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम और हमारे वैज्ञानिकों की ताकत के लिए हौसला बढ़ाया वह हमेशा मेरी स्मृति का हिस्सा रहेगा। पीएम ने कहा कि भारत की वृद्धि की कहानी विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में इसकी सफलता पर निर्भर करती है। भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी के परिदृश्य को बदलने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि युवा वैज्ञानिकों के लिए मेरा आदर्श वाक्य है: इनोवेट (नया), पेटेंट (एकस्व) , प्रोड्यूस (उत्पादन) और प्रॉस्पर (समृद्ध)। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘न्यू इंडिया’ को टेक्नोलॉजी भी चाहिए और लॉजिकल टेम्परामेंट भी चाहिए ताकि हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन के विकास को हम नई दिशा दे सकें।

पढ़ें :- पाकिस्तान का सबसे बड़ा कुबूलनामा: मंत्री फवाद बोले-पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी कामयाबी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...