पीएम ने सेना को लेकर किया बड़ा ऐलान, देश को मिलेगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

pm modi
पीएम ने सेना को लेकर किया बड़ा ऐलान, देश को मिलेगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

नई दिल्ली। सेना को लेकर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। तीनों सेनाओं के सेनापति चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस का पद सृजित करने का बड़ा फैसला लिया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी (CDS) थलसेना, नौसेना और वायु सेना के साथ मिलकर काम करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस नई व्यवस्था से देश की ताकत और बढ़ेगी।

Pm Made A Big Announcement Regarding The Army :

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है। इसको लेकर कई कमीशनों की रिपोर्ट आई है। सभी रिपोर्टों में कहा गया कि हमारी तीनों सेनाओं जल, थल, नभ के बीच समन्वय तो है, लेकिन आज जैसे दुनिया बदल रही है ऐसे में भारत को टुकड़ों में सोचने से नहीं चलेगा। पीएम ने कहा कि, हमारी सैन्य शक्ति एक मुश्त होकर एक साथ अगे बढ़ने में काम करना होगा।

अब हम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस की व्यवस्था करेंगे। इस पद के गठन के बाद तीनों सेनाओं के शीर्ष स्तर एक प्रभावी नेतृत्व मिलेगा। बता दें कि साल 2019 में एक हाई लेवल कमेटी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त करने की सिफारिश की थीं। सीडीएस सीधे रक्षामंत्री को रिपोर्ट करेगा।

फिलहाल भारत में चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी है। इसमें थल, जल और वायु तीनों के प्रमुख होते हैं। इनमें से जो भी सीनियर होता है वो एक चेयरमैन के तौर पर काम करते हैं। साल 2012 में नरेश चंद्र टास्ट फोर्स ने भी स्थायी चेयरमैन की सिफारिश की थी। अब पीएम मोदी ने इन सिफारिशों को मानते हुए सीडीएस की नियुक्त करने का ऐलान कर दिया है।

नई दिल्ली। सेना को लेकर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान किया है। तीनों सेनाओं के सेनापति चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस का पद सृजित करने का बड़ा फैसला लिया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी (CDS) थलसेना, नौसेना और वायु सेना के साथ मिलकर काम करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस नई व्यवस्था से देश की ताकत और बढ़ेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है। इसको लेकर कई कमीशनों की रिपोर्ट आई है। सभी रिपोर्टों में कहा गया कि हमारी तीनों सेनाओं जल, थल, नभ के बीच समन्वय तो है, लेकिन आज जैसे दुनिया बदल रही है ऐसे में भारत को टुकड़ों में सोचने से नहीं चलेगा। पीएम ने कहा कि, हमारी सैन्य शक्ति एक मुश्त होकर एक साथ अगे बढ़ने में काम करना होगा। अब हम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस की व्यवस्था करेंगे। इस पद के गठन के बाद तीनों सेनाओं के शीर्ष स्तर एक प्रभावी नेतृत्व मिलेगा। बता दें कि साल 2019 में एक हाई लेवल कमेटी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त करने की सिफारिश की थीं। सीडीएस सीधे रक्षामंत्री को रिपोर्ट करेगा। फिलहाल भारत में चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी है। इसमें थल, जल और वायु तीनों के प्रमुख होते हैं। इनमें से जो भी सीनियर होता है वो एक चेयरमैन के तौर पर काम करते हैं। साल 2012 में नरेश चंद्र टास्ट फोर्स ने भी स्थायी चेयरमैन की सिफारिश की थी। अब पीएम मोदी ने इन सिफारिशों को मानते हुए सीडीएस की नियुक्त करने का ऐलान कर दिया है।