1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-रातोरात नहीं बन गए कृषि कानून

पीएम मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-रातोरात नहीं बन गए कृषि कानून

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर हमला बोला।
नए कृषि कानून को लेकर जारी विपक्ष के विरोध पर पीएम मोदी ने निशाना साधा और उनके पुराने वादों को याद दिलाया। उन्होंने कहा कि जो काम 25 साल पहले होने थे, वो आज हो रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों की उन मांगों का पूरा कर दिया गया है, जिन्हें बरसों से रोका गया था। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए जो कानून बने हैं वो रात-ओ-रात नहीं बन गए हैं। पिछले दो दशक से केंद्र, राज्य सरकार और संगठन इसपर मंथन कर रहे थे।

पढ़ें :- MSP का मुद्दा: केंद्र सरकार बातचीत के लिए हुई तैयार, मांगे 5 किसान नेताओं के नाम

कांग्रेस पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि जो अपने घोषणापत्र में इन सुधारों की वकालत करते थे लेकिन कभी लागू नहीं किया। पीएम मोदी ने कहा कि अगर पार्टियों के पुराने घोषणापत्र, कृषि क्षेत्र संभालने वाले लोगों की चिट्ठी देखी जाए तो वहीं बातें नए कृषि सुधारों में की गई हैं। आज विरोधियों को इस बात की तकलीफ है कि मोदी ने ऐसा कैसे कर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे क्रेडिट मत दो, आपके पुराने घोषणापत्रों को क्रेडिट देता हूं।

उन्होंने कहा कि मैं किसानों को भला चाहता हूं, आप किसानों को भ्रमित करना छोड़ दें। ये कानून लागू हुए 6 महीने से अधिक वक्त हो गया, लेकिन अचानक विपक्ष ऐसे मुद्दे को उठा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमें एमएसपी हटानी ही होती तो स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू ही क्यों करते? दूसरा ये कि हमारी सरकार एमएसपी को लेकर इतनी गंभीर है कि हर बार, बुवाई से पहले एमएसपी की घोषणा करती है।

इससे किसान को भी आसानी होती है, उन्हें भी पहले पता चल जाता है कि इस फसल पर इतनी एमएसपी मिलने वाली है। पीएम मोदी ने कहा कि 6 महीने से ज्यादा का समय हो गया है, जब ये कानून लागू किए गए थे। कानून बनने के बाद भी वैसे ही एमएसपी की घोषणा की गई, जैसे पहले की जाती थी। कोरोना महामारी से लड़ाई के दौरान भी ये काम पहले की तरह किया गया। एमएसपी पर खरीद भी उन्हीं मंडियों में हुई, जिन में पहले होती थी।

 

पढ़ें :- Corona new variant: सीएम योगी बोले-दूसरे देशों से आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...