1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइड पर साइबर अटैक, डाटा हुआ लीक

पीएम मोदी की पर्सनल वेबसाइड पर साइबर अटैक, डाटा हुआ लीक

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आपको जान कर हैरानी होगी कि अब साइबर हमले आम लोगों को ही नहीं बल्कि देश के प्रमुख व्यक्तित्व को भी परेशान कर रहे हैं। दरअसल, साइबर हमलावरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट का डाटा भी नहीं बख्शा है। एक खबर के  मुताबिक पीएम का पर्सनल वेबसाइड डेटा कथित तौर पर डार्क वेब पर लीक हुआ है।

पढ़ें :- NCB ने भारतीय नौसेना के साथ मिलकर की बड़ी कार्रवाई, ईरानी नाव से हेरोइन की बड़ी खेप की बरामद

आपको बता दें, लीक हुए आंकड़ों में लाखों लोगों की व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी की पर्याप्त मात्रा शामिल है। सूचना में नाम, ईमेल पते और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

यह पहला साइबर अटैक नहीं है क्योंकि पिछले महीने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक किया गया था।  उस समय कई ट्वीट पोस्ट किए गए थे जिसमें लोगों से पीएम के नेशनल रिलीफ फंड में क्रिप्टोकरेंसी दान करने की मांग की गई थी।

क्‍या डेटा हुआ लीक

साइबल के मुताबिक, वेबसाइट यूजर्स की कई निजी जानकारियां लीक हुई हैं और डार्क वेब पर उपलब्‍ध हैं। कंपनी ने कहा कि cctransactions और users के डेटाबेस लीक हुए हैं। साइबल के मुताबिक, 5,70,000 से ज्‍यादा यूजर्स की निजी जानकारी लीक हुई हैं। इनमें उनके नाम, ईमेल आईडी और कॉन्‍टैक्‍ट डीटेल्‍स शामिल हैं। फर्म ने अंदेशा जताया है कि इस डेटा का आपराधिक इस्‍तेमाल हो सकता है। साइबल के अनुसार, इस डेटा को फिशिंग ईमेल, स्‍पैम टेक्‍स्‍ट मैसेजेस भेजने के लिए यूज किया जा सकता है।

डार्क वेब पर वह डेटाबेस भी लीक हुआ है जिसमें डोनेशन करने वालों की डीटेल्‍स हैं। वेबसाइट के टोटल 5.70 लाख यूजर्स में से 2.92 लाख से ज्‍यादा ने डोनेट किया। इनमें कोविड-19 के अलावा स्‍वच्‍छ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे अभियानों के लिए दिया गया दान भी शामिल है। उन यूजर्स ने किस मोड से, किस बैंक से पेमेंट किया, इसकी भी डीटेल्‍स मौजूद हैं।

पढ़ें :- Mulayam Singh Yadav Net Worth : सत्ता के माहिर खिलाड़ी मुलायम सिंह यादव जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...