1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने दी बंगाल वासियों को बधाई, कहा-भारत की एकता और पूर्णता का पर्व…

पीएम मोदी ने दी बंगाल वासियों को बधाई, कहा-भारत की एकता और पूर्णता का पर्व…

Pm Modi Congratulated The People Of Bengal Said The Festival Of Unity And Perfection Of India

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: नवरात्रि देश एक ऐसा पर्व है जिसे देश मे नहीं बल्कि विदेश मे भी मनाया जाता है। जहां एक तरफ दुर्गा पूजा के पंडाल साज छूए हैं वहीं पूजा और माता की मूर्ति के साथ लोग किसान थीम का इस्तेमाल भी कर रहें हैं। दरअसल आज पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा शुरू होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य की जनता को सम्बोधित कर रहे हैं।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैरीटाइम इंडिया समिट का किया उद्घाटन

आपको बता दें, पीएम मोदी का ये सम्बोधन वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए हो रहा है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के मेरे भाइयों और बहनों आज भक्ति की शक्ति ऐसी है, जैसे लग रहा है कि मैं दिल्ली में नहीं लेकिन आज मैं बंगाल में आप सभी के बीच उपस्थित हूं।

बंगाल की ऐतिहासिकता का प्रभाव

पीएम मोदी ने कहा कि जब आस्था परम्पार हो, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो, तो स्थान, स्थिति, परिस्थिति, से आगे बढ़कर पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है। उन्होंने कहा कि ‘दुर्गा पूजा का पर्व भारत की एकता और पूर्णता का पर्व भी है।

बंगाल की दुर्गा पूजा भारत की इस पूर्णता को एक नई चमक देती है, नए रंग देती है, नया श्रृंगार देती है। ये बंगाल की जागृत चेतना का, बंगाल की आध्यात्मिकता का, बंगाल की ऐतिहासिकता का प्रभाव है।’

पढ़ें :- पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में लगाया टीका, AIIMS में ली पहली डोज

उन्होंने कहा कि, बंगाल की भूमि से निकले महान व्यक्तित्वों ने जब जैसी आवश्यकता पड़ी, शस्त्र और शास्त्र से, त्याग और तपस्या से मां भारती की सेवा की है। बंगाल की माटी को अपने माथे से लगाकर जिन्होंने पूरी मानवता को दिशा दिखाई, उन श्री रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद, चैतन्य महाप्रभु, श्री ऑरोबिंदो, बाबा लोकनाथ, श्री श्री ठाकुर अनुकूल चंद्र, मां आनंदमयी को मैं प्रणाम करता हूं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...