1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को समर्पित किया सात नई रक्षा कंपनियां, कहीं ये बातें…

पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को समर्पित किया सात नई रक्षा कंपनियां, कहीं ये बातें…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm modi) ने दशहरा के मौके पर सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया। दशहरे के दिन भारत में शस्त्र पूजन की परंपरा रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री (Pm modi) ने ये तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि यह शुभ संकेत हैं कि विजयादशमी के दिन यह कार्यक्रम हो रहा है। प्रधानमंत्री (Pm modi) ने कहा कि, भारत शक्ति को ही सृजन का माध्यम मानता है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm modi) ने दशहरा के मौके पर सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित किया। दशहरे के दिन भारत में शस्त्र पूजन की परंपरा रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री (Pm modi) ने ये तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि यह शुभ संकेत हैं कि विजयादशमी के दिन यह कार्यक्रम हो रहा है। प्रधानमंत्री (Pm modi) ने कहा कि, भारत शक्ति को ही सृजन का माध्यम मानता है।

पढ़ें :- Mann Ki Baat Live : पीएम मोदी बोले- स्टार्ट अप दुनिया को दिखा रहा है न्यू इंडिया की ताकत

हमें देश को हथियारों एवं रक्षा उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बनाना है। हमारी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश को सबसे बड़ी मिलिट्री पावन बनाने का लक्ष्य तय किया है। इन कंपनियों के जरिए देश को हथियार, सैन्य वाहन, उपकरण एवं उन्नत तकनीक हासिल हो सकेगी।

साथ ही प्रधानमंत्री (Pm modi) ने कहा कि भारत अपनी आजादी के 75वर्षों में प्रवेश किया है। ऐसे में जो काम वर्षों से अटके थे उन्हें पूरा किया जा रहा है। पीएम मोदी (Pm modi) ने कहा कि, 41 ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ को नए स्वरूप में किए जाने का निर्णय, 7 नई कंपनियों की ये शुरुआत, देश की इसी संकल्प यात्रा का हिस्सा हैं। ये निर्णय पिछले 15-20 साल से लटका हुआ था।

मुझे पूरा भरोसा है कि ये सभी सात कंपनियां आने वाले समय में भारत की सैन्य ताकत का एक बड़ा आधार बनेंगी। उन्होंने कहा कि, विश्व युद्ध के समय भारत की ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रीज़ का दम-खम दुनिया ने देखा है। हमारे पास बेहतर संसाधन होते थे, वर्ल्ड क्लास स्किल होता था। आज़ादी के बाद हमें जरूरत थी इन फैक्ट्रीज़ को upgrade करने की, न्यू एज टेक्नोलॉजी को अपनाने की! लेकिन इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया गया।

उन्होंने कहा कि, आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनाने का है, भारत में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री के विकास का है। पिछले सात वर्षों में देश ने ‘मेक इन इंडिया’ के मंत्र के साथ अपने इस संकल्प को आगे बढ़ाने का काम किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...