1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत खिलौना मेले का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कही ये बड़ी बात

भारत खिलौना मेले का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कही ये बड़ी बात

By Manali Rastogi 
Updated Date

Pm Modi Inaugurated India Toy Fair Said This Big Thing

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ये हम सब के लिए आनंद की बात है कि आज हम देश के पहले खिलौना मेले की शुरुआत का हिस्सा बन रहे हैं। ये केवल एक व्यापारिक और आर्थिक कार्यक्रम नहीं है, ये देश की सदियों पुरानी खेल और उल्लास की संस्कृति को मजबूत करने की एक कड़ी है।

पढ़ें :- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी बड़े मार्जिन से जीत रही हैं चुनाव : प्रशांत किशोर

उन्होंने आगे कहा कि सिंधुघाटी सभ्यता, मोहनजोदाड़ो और हड़प्पा के दौर के खिलौनों पर पूरी दुनिया ने रिसर्च की है। प्राचीन काल में दुनिया के यात्री जब भारत आते थे, तो भारत में खेलों को सीखते भी थे और अपने साथ लेकर भी जाते थे। अपनी बात को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जो शतरंज दुनिया में इतना लोकप्रिय है, वो पहले ‘चतुरंग या चादुरंगा’ के रूप में भारत में खेला जाता था। आधुनिक लूडो तब ‘पच्चीसी’ के रुप में खेला जाता था। हमारे धर्मग्रन्थों में भी बाल राम के लिए अलग-अलग कितने ही खिलौनों का वर्णन मिलता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारतीय खेल और खिलौनों की ये खूबी रही है कि उनमें ज्ञान होता है, विज्ञान भी होता है, मनोरंजन होता है और मनोविज्ञान भी होता है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्ले-आधारित और गतिविधि-आधारित शिक्षा को बड़े पैमाने पर शामिल किया गया है। देश में 85% खिलौने विदेशों से मंगाए जाते हैं, पिछले 7 दशकों में भारतीय कारीगरों और भारतीय विरासत की जो उपेक्षा हुई है, उसका परिणाम ये है कि भारत के बाज़ार से लेकर परिवार तक में विदेशी खिलौने भर गए हैं। सिर्फ खिलौना नहीं आया है, एक विचार प्रवाह हमारे घर में घुस गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...