1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने गुजरात को दी एक और सौगात, ‘रोपैक्स’ फेरी सेवा का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने गुजरात को दी एक और सौगात, ‘रोपैक्स’ फेरी सेवा का किया उद्घाटन

Pm Modi Inaugurates Another Gift Ropax Ferry Service To Gujarat

By शिव मौर्या 
Updated Date

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सूरत और सौराष्ट्र के बीच ‘रोपैक्स फेरी’ सेवाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान राज्य में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे। इस फेरी सेवा के शुरू होने के बाद सौराष्ट्र में स्थित भावनगर के घोघा से सूरत के हजीरा के बीच लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे। घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग से दूरी 375 किलोमीटर है। लेकिन इस सेवा के शुरू होने के बाद यह दूरी कम होकर मात्र 90 किलोमीटर हो जाएगी।

पढ़ें :- मोदी की राह पर चले योगी, गुजरात के बाद अब गोरखपुर में चलेगा सी प्लेन

पीएम मोदी ने कहा कि किसी एक प्रोजेक्ट के शुरू होने से कैसे व्यापार करने में आसानी भी बढ़ती है और साथ-साथ जीने में आसानी भी कैसे बढ़ती है उसका ये उत्तम उदाहरण है। आज घोघा और हजीरा के बीच रोपैक्स फेरी सर्विस शुरु होने से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात दोनों क्षेत्र के लोगों का वर्षों का इंतजार खत्म हुआ है। हजीरा में आज नए टर्मिनल का भी लोकार्पण किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेज़ी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि गुजरात में मेरीटाइम क्लस्टर, गुजरात समुद्री विश्वविद्यालय, भावनगर में सीएनजी टर्मिनल, ऐसी अनेक सुविधाएं गुजरात में तैयार हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास, घोघा-दहेज के बीच फेरी सर्विस को भी जल्द फिर शुरू करने का है। इस प्रोजेक्ट के सामने प्रकृति से जुड़ी अनेक चुनौतियां सामने आ खड़ी हुई हैं। उन्हें आधुनिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, गुजरात में रोपैक्स फेरी सेवा जैसी सुविधाओं का विकास करने में बहुत लोगों का श्रम लगा है। अनेक कठिनाइयां रास्ते में आई हैं। मैं उन सभी साथियों का आभारी हूं। उन तमाम इंजीनियर्स का, श्रमिकों का आभार व्यक्त करता हूं, जो हिम्मत के साथ डटे रहे।

 

पढ़ें :- योगी सरकार में अहम जिम्मेदारी निभायेंगे अरविंद कुमार शर्मा, PM और CM की मुलाकत में हुआ था तय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...