1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. गुजरात में पीएम मोदी ने किया तीन परियोजनाओं का उद्घाटन, किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक मिलेगी बिजली

गुजरात में पीएम मोदी ने किया तीन परियोजनाओं का उद्घाटन, किसानों को सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक मिलेगी बिजली

Pm Modi Inaugurates Three Projects In Gujarat Farmers Will Get Electricity From 5 Am To 9 Pm

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मोदी ने गुजरात के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरूआत की। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे और अहमदाबाद स्थित यू एन मेहता हृदयरोग संस्थान और शोध केंद्र से संबंद्ध बच्चों के हृदयरोग से संबंधित अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर वह अहमदाबाद सदर अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन सुविधा का भी उद्घाटन किया।

पढ़ें :- Rajendra Prasad Jayanti: सादगी से भरा था देश के प्रथम डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जीवन

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा किसानों को रात के बजाय जब सुबह यानी 5 बजे से लेकर रात 9 बजे के दौरान तीन फेज बिजली मिलेगी, तो ये नया सवेरा ही तो है। मैं गुजरात सरकार को बधाई दूंगा कि बाकी व्यवस्थाओं को प्रभावित किए बिना, ट्रांसमिशन की बिल्कुल नई कैपेसिटी तैयार करके ये काम किया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत अगले 2-3 वर्षों में लगभग साढ़े 3 हज़ार सर्किट किलोमीटर नई ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जाएगा। मुझे बताया गया है कि आने वाले कुछ दिनों तक हज़ार से ज्यादा गांवों में ये योजना लागू भी हो जाएगी। इनमें भी ज्यादा गांव आदिवासी बाहुल्य इलाकों में हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात ने तो बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में भी शानदार काम किया है। इस कार्यक्रम में जुड़े हम सभी जानते हैं कि गुजरात में पानी की क्या स्थिति थी। बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था। बीते दो दशकों में गुजरात ने आरोग्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया है। चाहे वो आधुनिक अस्पतालों का नेटवर्क हो, मेडिकल कॉलेज हों, गांव-गांव को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से जोड़ने का बहुत बड़ा काम किया गया है।

 

पढ़ें :- किसान आंदोलन को लेकर राहुल का केंद्र पर हमला, कहा- झूठ की, लूट की, सूट-बूट की सरकार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...