1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में लगाया टीका, AIIMS में ली पहली डोज

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में लगाया टीका, AIIMS में ली पहली डोज

By Manali Rastogi 
Updated Date

Pm Modi Injects Vaccine In Second Phase Of Corona Vaccination First Dose Taken In Aiims

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। पीएम मोदी ने सोमवार सुबह नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पहुंचकर पुडुचेरी की सिस्टर पी. निवेदा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगवाई। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में जिस तेज़ी से हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने काम किया है वो उल्लेखनीय है। जो लोग वैक्सीन लेने योग्य हैं मैं उन सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील करता हूं। साथ मिलकर भारत को कोरोना मुक्त बनाते हैं।’

पढ़ें :- भाजपा के पूर्व सांसद श्याम बिहारी मिश्रा का कोरोना से निधन, कुछ की घंटों में परिवार में दूसरी मौत

वहीं, पीएम मोदी ने आज वैक्सीन लगवाकर विपक्ष को जवाब दिया है। दरअसल, पिछले कुछ समय से विपक्ष लगातार दवा पर संदेह कर रहा था। इसी क्रम में अब पीएम मोदी ने डोज लेकर विपक्ष को उनका जवाब दिया। बता दें कि आज कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण देश में शुरू हो चुका है। ऐसे में इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर अलग अलग बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। इसके लिए सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पढ़ें :- मशहूर कवि वाहिद अली वाहिद का निधन, अस्पताल में नहीं मिला बेड... टूटी सांसें

मालूम हो, निजी अस्पतालों में केंद्र सरकार ने टीके की कीमत भी तय कर दी है। ऐसे में दवा की एक खुराक के लिए लोगों को 250 रूपए देने होंगे। इसमें से 150 रुपये टीके और 100 सर्विस चार्ज के हैं। हालांकि, कोरोना का टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में ही दिया जाएगा। वहीं, कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में लगभग 27 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। टीकाकरण के लिए इस बार 12 हजार से ज्यादा सरकारी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को काम सौंपा गया है।

पढ़ें :- विराट कोहली ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन की अपील, बोले- आप सुरक्षित, तो देश महफूज

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X